Saturday , December 5 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / मिस्र में सबसे बड़ी ऐतिहासिक खोज, 2500 साल पुराने 100 ताबूत मिले

मिस्र में सबसे बड़ी ऐतिहासिक खोज, 2500 साल पुराने 100 ताबूत मिले

काहिरा ; पिरामिडों के देश मिस्र में करीब 2500 साल पुराने 100 ताबूत मिले हैं। लकड़ी के बने इन ताबूतों को बहुत खूबसूरत तरीके से विभिन्न रंगों से चित्र बनाकर सजाया गया है। इन ताबूतों को देखकर पुरातत्वविद आश्चर्यचकित हैं, क्योंकि कई ताबूतों के अंदर रखी ममी बेहद सुरक्षित अवस्था में मिली हैं।

पुरात्वविदों ने बताया कि इन 100 ताबूतों में से कई को करीब 2500 साल पहले सक्कारा में दफनाया गया था, जो उस समय एक विशाल कब्रिस्तान का काम करता था।

ममी को कपड़ों से लपेटा गया था

यह कब्रिस्तान राजधानी काहिरा से 30 किमी दूर स्थित है। इन ताबूतों की कई पुरातत्वविदों ने प्रशंसा की है। उनका कहना है कि 2500 साल बीत जाने के बाद भी ताबूतों के अंदर रखे ममी अभी भी सुरक्षित हैं। शनिवार को अधिकारियों ने जनता के सामने इन 2500 साल पुराने ताबूतों को खोला था। इनके अंदर रखी ममी को परंपरागत तरीके से कपड़ों से लपेटा गया था। मिस्र के पर्यटन मंत्रालय ने कहा कि शुरू में दफनाने के तीन गड्ढे मिले थे जिसमें से 13 ताबूत निकाले गए थे।

इसके बाद 14 ताबूत और मिले थे। अभी हाल ही में 100 ताबूत और मिले हैं। इसके अलावा 40 मूर्तियां मिली हैं। पुरातत्वविदों के मुताबिक, ये ताबूत प्राचीन मिस्र के प्टोलेमैक काल के शीर्ष अधिकारियों के हैं। उन्होंने कहा कि इन ताबूतों को तीन स्थानों से करीब 40 फुट की गहराई से निकाला गया है।

loading...
loading...

Check Also

लड़की ने नहाने के दौरान की एक छोटी सी गलती, चली गई आंख की रोशनी

आयरलैंड के डोनाबेट शहर की रहने वाली एक महिला को कॉन्टेक्ट लेंस पहनकर नहाना काफी ...