Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / खेल / टीम इंडिया चुनने वाला बनने की दौड़, 3 पदों के लिए उम्मीदवार हैं ये 4 दिग्गज

टीम इंडिया चुनने वाला बनने की दौड़, 3 पदों के लिए उम्मीदवार हैं ये 4 दिग्गज

नई दिल्ली
भारतीय सीनियर पुरुष इंटरनैशनल टीम के सिलेक्शन टीम के 3 सदस्यों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि रविवार को थी। इन पदों के लिए पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) और चेतन शर्मा (Chetan Sharma) के अलावा बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर मनिंदर सिंह (Maninder Singh) और ओपनर शिव सुंदर दास (SS Das) ने इसके लिए आवेदन किए हैं। ये चारों ही सिलेक्टर्स के लिए मजबूत उम्मीदवार हैं।

इस बारे मे मनिंदर सिहं ने बताया, ‘मैंने अंतिम समय में आवेदन किया है। बीसीसीआई की ओर से कोई बातचीत नहीं की गई है।’ जिन तीन चयनकर्ताओं का कार्यकाल पूरा हो गया है वे देवांग गांधी (पूर्व क्षेत्र), सरनदीप सिंह (उत्तर क्षेत्र) और जतिन परांजपे (पश्चिम क्षेत्र) हैं। बीसीसीआई ने आधिकारिक रूप से क्षेत्रीय नीति को खत्म कर दिया है लेकिन परंपरा रही है कि समान क्षेत्र का व्यक्ति अपने क्षेत्र के व्यक्ति की जगह लेता है।

हाल में सुनील जोशी (दक्षिण क्षेत्र) ने एमएसके प्रसाद की जगह ली थी जो पिछली चयन समिति के अध्यक्ष थे। इसी तरह राजस्थान के गगन खोड़ा की जगह इसी साल फरवरी में रेलवे के हरविंदर सिंह को मध्य क्षेत्र से चयनकर्ता बनाया गया था। उम्मीद है कि पिछले चरण के आवेदकों के आवेदन वैध रहेंगे जिसमें मुंबई के अजीत अगरकर और दिल्ली के मनिंदर सिंह शामिल हैं।

सीनियर राष्ट्रीय चयन समिति का अध्यक्ष वह व्यक्ति होगा जिसे सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का अनुभव होगा और ऐसे में मदन लाल की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति 15 टेस्ट और 69 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय (जोशी का अंतरराष्ट्रीय अनुभव) से अधिक अनुभव वाले किसी व्यक्ति को चुनती है तो वह मुख्य चयनकर्ता होगा।

क्रिकेट सलाहकार समिति के अन्य सदस्य आरपी सिंह और सुलक्षणा नाईक हैं। सीनियर चयन समिति भारतीय टीम के अलावा भारत ए, दलीप ट्रोफी, देवधर ट्रोफी, चैलेंजर ट्रोफी और शेष भारत (ईरानी कप) टीम का चयन करती है। चयनकर्ताओं की मुख्य जिम्मेदारी निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से सर्वश्रेष्ठ संभव टीम का चयन के अलावा राष्ट्रीय टीम के लिए मजबूत बेंच स्ट्रेंथ तैयार करना है।

loading...
loading...

Check Also

करोड़ों का IPL कॉन्ट्रैक्ट ठुकराए ये 5 क्रिकेटर, जानें क्या दिए कारण?

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) आज दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग है. यही कारण हैं कि ...