Tuesday , January 26 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / क्या है पीएम स्कॉलरशिप स्कीम, हर महीने 3000 रुपए पाने को कैसे भरें फॉर्म?

क्या है पीएम स्कॉलरशिप स्कीम, हर महीने 3000 रुपए पाने को कैसे भरें फॉर्म?

हायर टेक्निकल और प्रोफेशनल शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से साल 2006-07 में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना (PM Scholarship Scheme) की शुरुआत की. इस योजना के अंतर्गत पूर्व सेनानियों तथा पूर्व भारतीय तटरक्षक बल के जवानों के बच्चों और विधवाओं को उच्च शिक्षा के लिए स्कालरशिप दी जाती है. हर साल की तरह इस साल भी इस योजना का लाभ लिया जा सकता है. तो आइए जानते हैं इस योजना के लिए कैसे आवेदन करें.

55,00 स्टूडेंट्स को मिलता है लाभ

इस स्कीम का फायदा हर साल पूर्व सैनिकों और पूर्व जवानों के 5500 बच्चों को मिलता है. इसमें लड़कों और लड़कियों की संख्या बराबर होती है यानि 2750 लड़कों और 2750 लड़कियों को यह स्कालरशिप प्रदान की जाती है. स्कालरशिप 1 से 5 तक के कोर्स के लिए प्रदान की जाती है.

हर माह 3,000 रुपये की स्कालरशिप 

एमसीआई, एआईसीटीई, यूजीसी जैसे संस्थानों से मान्यता प्राप्त (प्रोफेशनल) डिग्री कार्यक्रम के तहत कोर्स करने वाले छात्रों को यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. योजना के तहत लड़कों को प्रति माह 2500 रुपये तथा लड़कियों को प्रति माह 3000 रुपये मिलते हैं. यह राशि छात्रों के बैंक खाते में सीधे आ जाती है. इसके लिए छात्रों को केंद्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है.

क्या पात्रता और योग्यता होनी चाहिए

इस छात्रवृत्ति के लिए लेटरल एंट्री तथा इंटीग्रेटेड कोर्स को छोडक़र सभी प्रोफेशनल कोर्स के प्रथम वर्ष में एडमिशन लेने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए न्यूनतम शैक्षिणिक योग्यता 10 + 2 / डिप्लोमा / स्नातक में 60 फीसदी या उससे अधिक नंबर अर्जित किए हो. सेकंड ईयर या उसके बाद के सालों में पढ़ने वाले छात्रों को यह स्कालरशिप नहीं मिलती है.

किन कोर्से के लिए मिलती है?

यह छात्रवृत्ति बीई (B.E.), बीबीए (B.B.A.), बीटेक (B. Tech), बीडीएस (B.D.S.), बीएड (B.Ed), बीफार्मा (B. Pharma), एमबीबीएस (Mbbs), बीसीए (B.C.A. ) में प्रवेश करने वाले छात्रों को मिलती है. इसके अलावा एमबीए (MBA) और एमसीए (MCA) जैसे स्नातकोत्तर के लिए यह स्कालरशिप दी जाती है. हालांकि जो छात्र-छात्राएं विदेश में रहकर यह कोर्स करना चाहते हैं या फिर डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम के तहत यह कोर्स कर रहे हैं उन्हें यह स्कालरशिप नहीं मिलती है.

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

1. केंद्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाइट http://ksb.gov.in/ लॉगिन करके prime minister’s scholarship scheme पर क्लिक करें.

2. अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन के लिए एक फॉर्म खुलेगा.

3. यहाँ आपको आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा.

4. फार्म में पहले हिस्से की डिटेल्स भरें उसके बाद दूसरे हिस्से की जानकारी दें. इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करें.

खबर साभार- कृषि जागरण

loading...
loading...

Check Also

अब आ रहे अंग्रेज : ऑस्ट्रेलिया दौरे के 4 बड़े हीरोज का इंग्लैंड के खिलाफ एक भी टेस्ट खेलना मुश्किल!

नई दिल्ली:  India vs England: पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी की धरती पर 2-1 की ...