Saturday , January 16 2021
Breaking News
Home / खेल / टेस्ट की पहली पारी में सर्वाधिक विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज, लिस्ट में शामिल हैं ‘भारत की शान’

टेस्ट की पहली पारी में सर्वाधिक विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज, लिस्ट में शामिल हैं ‘भारत की शान’

टेस्ट क्रिकेट सबसे शुद्ध फॉर्मेट है. ODI और T20I क्रिकेट के काफी मनोरंजक प्रारूप हैं हालांकि, एक सच्चा क्रिकेट प्रशंसक हमेशा अन्य दो रूपों में उच्च गुणवत्ता वाले टेस्ट क्रिकेट को पसंद करेगा. तुलना में, कोई यह कह सकता है कि टीमों की ताकत में व्यापक अंतर के कारण टेस्ट की लोकप्रियता कम हो गई है.

हालांकि, जब भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी टॉप स्तरीय टीमें एक-दूसरे के खिलाफ टेस्ट खेलती हैं, तो वे बहुत ध्यान आकर्षित करते हैं. टेस्ट मैच की पहली पारी काफी महत्वपूर्ण है. यह निर्धारित करता है कि अगली तीन पारियों में किस टीम की बढ़त होगी. तेज गेंदबाज आमतौर पर पहली पारी में अधिक सफल होते हैं क्योंकि नई पिच से उन्हें स्विंग और कुछ सीम मूवमेंट उत्पन्न करने में मदद मिलती है.

आज इस लेख में हम टेस्ट क्रिकेट इतिहास की पहली पारी में सबसे अधिक विकेट लेने वाले 5 गेंदबाजों के बारे में जानेगे.

5) कर्टनी वाल्श – 158 विकेट (वेस्टइंडीज)

Courtney Walsh: Gentleman at work - The Economic Times

टेस्ट मैचों की पहली पारी में तेज गेंदबाज अधिक सफल होते हैं. वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज कर्टनी वाल्श पहली पारी में अपने नाम 158 विकेट लेकर पांचवें नंबर पर हैं. वाल्श ने 132 टेस्ट मैचों में कैरेबियाई टीम का प्रतिनिधित्व किया.

उन्होंने टेस्ट में अपनी टीम के लिए 519 विकेट लिए. उन 519 विकेटों में से 158 पहली पारी में आए. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने पहली पारी में 73 बार गेंदबाजी की, जहां उन्होंने 2.64 की शानदार इकॉनोमी दर से 158 विकेट लेकर वापसी की. पहली पारी में वाल्श के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े 6/54 थे.

4) जेम्स एंडरसन- 167 विकेट (इंग्लैंड)

James Anderson Takes 600 Test Wickets, Twitter Applauds Pacer | Cricket News

इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने हाल ही में 600 टेस्ट विकेट के महाकाव्य मील के पत्थर को छूकर इतिहास रचा था. महान पेसर ने 156 टेस्ट में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है.

एंडरसन को पहली पारी में 68 बार गेंदबाजी करने का मौका मिला है. उन 68 खेलों में, एंडरसन ने 167 विकेट लिए हैं. 2.88 की उनकी इकोनॉमी रेट से पता चलता है कि कैसे उन्होंने पहली पारी में विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान किया हैं.

3) अनिल कुंबले- 168 विकेट (भारत)

10 achievements of Anil Kumble that could have turned the decision in his  favour | Cricket News – India TV

अनिल कुंबले इस कुलीन सूची में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय नाम हैं. कुंबले जल्द ही जेम्स एंडरसन के लिए अपना तीसरा स्थान खो सकते हैं क्योंकि अंग्रेज अभी भी टेस्ट में सक्रिय हैं, और दोनों गेंदबाजों के बीच का अंतर केवल एक विकेट का है.

कुंबले ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 132 टेस्ट खेले. उन्होंने भारतीय टीम के लिए 619 टेस्ट विकेट लिए, जिसमें से 168 विकेट पहली पारी में आए. कुंबले ने पहली पारी में दस बार पांच विकेट हासिल किए.

2) सर रिचर्ड हैडली – 194 विकेट (न्यूज़ीलैण्ड)

Legends Month: The best of Richard Hadlee | cricket.com.au

न्यूजीलैंड के पूर्व महान सर रिचर्ड हैडली ने टेस्ट की पहली पारी में एक तेज गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया. हेडली ने ब्लैककैप के लिए 86 टेस्ट मैच खेले और उनमें से 56 में पहली पारी में गेंदबाजी करने का मौका मिला.

रिचर्ड ने उन 56 मैचों में 194 विकेट लिए. पहली पारी में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 18 बार पांच विकेट लेकर वापसी की. इसके अलावा, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1985 ब्रिस्बेन टेस्ट की पहली पारी में 9/52 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े हासिल किए.

1) मुथैया मुरलीधरन- 230 विकेट (श्रीलंका)

Muttiah Muralitharan completed 800th test Wicket On This Day in 2010 in his  final Test match against India jagran Special

श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में कई विश्व रिकॉर्ड बनाए. उन्होंने अपने शानदार करियर में 800 टेस्ट विकेट लिए और इनमें से 230 पहली पारी में आए. मुथैया की पहली पारी में 2.64 की इकॉनमी रेट थी.

दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर ने पहली पारी में 2,302.1 ओवर फेंके. 2,302 ओवरों में से 509 मेडेन थे. सर रिचर्ड हेडली की तरह, मुथैया मुरलीधरन ने पहली पारी में 18 बार पांच विकेट लिए. उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े 9/51 थे.

loading...
loading...

Check Also

वॉशिंगटन सुंदर ने पहले ही टेस्ट में बुना ऐसा जाल, फंसकर रह गए स्टीव स्मिथ, देखें विकेट का Video

ind Vs Aus 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच चौथा टेस्ट ...