Thursday , January 28 2021
Breaking News
Home / खेल / भारत के लिए हाल में वनडे खेले ये 5 क्रिकेटर, फिर हो गए गुमनाम !

भारत के लिए हाल में वनडे खेले ये 5 क्रिकेटर, फिर हो गए गुमनाम !

कई प्रशंसकों को पता होगा कि भारतीय क्रिकेट टीम 60-ओवर का विश्व कप और 50-ओवर का विश्व कप जीतने वाली एकमात्र टीम है. भारतीय क्रिकेट टीम हमेशा इस प्रारूप में अपने प्रतिद्वंद्वियों पर हावी रही है. उन्होंने 2011 में आईसीसी विश्व कप जीता, जबकि वे पिछले विश्व कप में सेमीफ़ाइनल तक पहुंचे थे.

भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने 50 ओवर के सेटअप में नियमित बदलाव किए हैं. कुछ युवाओं ने अपनी टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है, जबकि कुछ प्रतिभाएँ एकदिवसीय प्रारूप में अपना पहला ब्रेक लेने के बाद दूर हो गई हैं. इस लेख में उन पांच भारतीय स्टार्स को दिखाया गया है, जिन्होंने हाल ही में एकदिवसीय क्रिकेट खेला है, लेकिन अभी टीम में नहीं हैं.

1) शिवम दुबे

1st ODI: West Indies Opt to Field in Chennai; Shivam Dube Makes Debut |  Cricket News

ऑलराउंडर शिवम दूबे ने मुंबई टी20 लीग में अपने बड़े हिट के साथ खुद का नाम बनाया है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें आईपीएल में साइन करने के लिए बड़े पैमाने पर पैसा खर्च किया. जल्द ही, चयनकर्ताओं ने उन्हें भारतीय सीमित ओवरों की टीम में नामित किया क्योंकि हार्दिक पांड्या चोटिल हो गए थे.

दुबे को भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कई T20I खेलने के लिए मिले. उन्होंने पिछले साल अपना वनडे डेब्यू भी किया था. वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में, दूबे ने नौ रन बनाए और अपने 7.5 ओवर में 68 रन दिए. बाद में टीम प्रबंधन ने उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया.

2) मोहम्मद सिराज

India vs Australia: Mohammed Siraj Trolled On ODI Debut For Poor Bowling  Performance | Cricket News

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के एक और खिलाड़ी इस सूची में शामिल होने वाले दाए हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज हैं. आरसीबी स्टार ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया था. वह एक भी विकेट नहीं ले सके, जबकि उन्होंने मैच में 75 रन दिए.

अपनी महंगी इकॉनोमी दर के कारण, सिराज को एकदिवसीय क्रिकेट में भारत के लिए खेलने का दूसरा अवसर नहीं मिला. वर्तमान में, वह टेस्ट टीम में है, लेकिन 50-ओवर टीम में नहीं है.

3) विजय शंकर

भारत vs ऑस्ट्रेलिया, Vijay Shankar, Hardik Pandya, Shubman Gill, KL Rahul,  India vs Australia, Virat kohli, INDvsAUS, Adelaide ODI

लोकप्रिय रूप से भारतीय क्रिकेट के 3D प्लेयर के रूप में जाने जाने वाले विजय शंकर ने इंग्लैंड में पिछले साल क्रिकेट विश्व कप में देश का प्रतिनिधित्व किया था. उन्होंने देश के लिए 12 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 223 रन बनाए हैं और चार विकेट लिए हैं.

चोट के कारण शंकर आईसीसी विश्व कप से बाहर हो गए. इसके बाद, शिवम दुबे ने भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई. अब जबकि हार्दिक पंड्या वापस आ गए हैं, शंकर और दूबे दोनों को 50 ओवर के प्रारूप में अवसर नहीं मिल रहे हैं.

4) खलील अहमद

India vs West Indies, 4th ODI: Khaleel Ahmed warned for Marlon Samuels  send-off

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने 2018 एशिया कप में हांगकांग के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया. बाद में अहमद ने वेस्टइंडीज के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला में खेला, जबकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी कुछ मैच खेले.

बाएं हाथ के पेसर्स के पास एक्स-फैक्टर होता है, खलील की महंगी इकॉनोमी दर उन्हें टीम से बाहर निकलने के लिए मजबूर करती है. वर्तमान में, टी नटराजन ने उन्हें भारत के नंबर एक बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में प्रतिस्थापित किया है.

5) सिद्धार्थ कौल

ENG Vs IND, 2018: Siddarth Kaul Expresses His Delight After Making an ODI  Debut

एक और तेज गेंदबाज जिसने 2018 में अपना वनडे डेब्यू किया लेकिन अब भारतीय वनडे टीम में सिद्दार्थ कौल नहीं हैं. दायें हाथ के तेज गेंदबाज ने वर्ष 2008 में विराट कोहली की कप्तानी में आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप जीता था. कौल ने 2018 में कोहली के नेतृत्व में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एकदिवसीय मैच खेले और दस साल की चुनौती पूरी की.

दाएं हाथ के पेसर इंग्लैंड के खिलाफ दो वनडे मुकाबलों में एक भी विकेट नहीं ले सके. बाद में वह अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में एशिया कप 2018 के दौरान एमएस धोनी की कप्तानी में खेले. दुर्भाग्य से, वह वहां भी वह  विकेट लेने में नाकाम रहे. आखिरकार, कौल ने भारतीय वनडे टीम में अपनी जगह खो दी.

 

loading...
loading...

Check Also

चश्मा पहनकर विकेट चटकाता है इंग्लैंड का ये गेंदबाज, भारत के लिए होगा सबसे बड़ा खतरा

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 5 फरवरी से होने वाला है. ...