Wednesday , November 25 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / 50% तक कम कर सकते हैं बिजली का बिल, बस ध्यान रखनी होंगी ये 4 बातें

50% तक कम कर सकते हैं बिजली का बिल, बस ध्यान रखनी होंगी ये 4 बातें

अगर आपके घर में बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही कुछ आसान तरीकों से अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं। जी हां, ये बेहद आसान है। आपको कुछ खास चीजों पर ध्यान देना होगा। कुछ जरूरी बातों पर ध्यान दिया जाए और एक-दो उपाय किए जाएं तो आप अपना बिल 50 फीसदी तक घटा सकते हैं। आइये जानते हैं वो खास तरीके जिनसे आप अपनी जेब पर पड़ने वाले बिजली के बिल के बोझ को कम कर सकते हैं…

– हर साल औसतन 300 दिन सूरज निकलता है, जिससे देश में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने के लिए बेस्ट कंडीशंस हैं। सोलर पैनल स्वच्छ रिन्युएबल बिजली जनरेट करने का एक शानदार तरीका है, जिन्हें आपकी छत पर लगाया जा सकता है। एक बार पैसा खर्च करने पर आप लंबे समय तक बिजली का बिल कम कर सकते हैं। जानकार बताते हैं कि 1kWp सोलर रूफटॉप प्लांट रोज औसतन 4.6 kWh से अधिक बिजली पैदा कर सकता है।

– घर में कम खपत वाली एलईडी लाइटिंग का उपयोग करें। जरूरत न पड़ने पर तुरंत लाइट (एलईडी) बंद कर दें। अपनी ट्यूब लाइट और लैंप को नियमित रूप से साफ करें। गंदे ट्यूब लाइट और बल्ब कम रोशनी देते हैं और 50 फीसदी रोशनी को सोख सकते हैं।

– रेफ्रिजरेटर को सीधे धूप, ओवन और कुकिंग वाली जगह की गर्मी से दूर रखें। रेफ्रिजरेटर के चारों ओर निरंतर एयरफ्लो के लिए पर्याप्त जगह रखें। रेफ्रिजरेटर बार बार खोलने से बचें। रेफ्रिजरेटर में रखने से पहले गर्म भोजन को ठंडा करें और उसे अच्छी तरह से कवर करें।

– घर में उपयोग न होने पर कंप्यूटर टीवी बंद कर दें। कंप्यूटर, मॉनिटर और कॉपियर को उपयोग में न होने पर स्लीप-मोड पर सेट करें, क्योंकि इससे ऊर्जा लागत में लगभग 40 प्रतिशत की कटौती होती है। लैपटॉप, सेल फोन और डिजिटल कैमरों के लिए प्लग निकाल कर बैटरी चार्जर्स बचाएं, क्योंकि जब भी वे प्लग में होते हैं तो एनर्जी लेते हैं।

loading...
loading...

Check Also

बच्चों के नाम पर जरूर खोलें ₹150 से ये सरकारी खाता, पढ़ाई के लिए 19 लाख रुपए मिलेंगे

बच्चों की पढ़ाई अच्छे से हो और भविष्य में वो एक काबिल इंसान बन सके ...