Tuesday , November 24 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / 5000 साल पुराने पिरामिड में दफन की गई ममी आखिर गई कहां? एक्सपर्ट ने ये जवाब दिया

5000 साल पुराने पिरामिड में दफन की गई ममी आखिर गई कहां? एक्सपर्ट ने ये जवाब दिया

सक्कारा :  मिस्र के एक फिरौन (Pharaoh) को उनके ताबूत से निकालकर फिर से पिरामिड के अंदर रखना पड़ गया था। एक ताजा थिअरी में यह दावा किया गया है। माना जाता है कि फिरौन Djoser को सक्कारा के Step Pyramid में दफन किया गया था। यह 2600 ईसा पूर्व का पिरामिड है जो आज तक खड़ा हुआ है। हालांकि, वहां दफन किया गया Djoser का शव (mummy) कभी पाया नहीं गया।

एक्सपर्ट्स ने लंबे वक्त तक माना है कि उनका ताबूत नष्ट हो गया या लुटेरों ने चुरा लिया। हालांकि, स्ट्रक्चरल इंजिनियर और इजिप्टॉलजिस्ट पीटर जेम्स ने एक नई थिअरी दी है। मार्च में Step Pyrmid को 14 साल तक चले मरम्मत के काम के बाद खोला गया था। भूकंप के कारण इसे नुकसान पहुंचा था जिसके बाद मरम्मत की गई थी।

जेम्स ने बताया है कि जिस चेंबर में फिरौन को दफन किया गया था वह करीब 8 मीटर स्क्वेयर का और 29 मीटर ऊंचाई का था। पीटर का कहना है कि उन दिनों में ताबूत जमीन से ऊंचे नहीं होते थे सिर्फ नीचे रखे जाते थे। इसलिए वे 6 मीटर नीचे गए और वहां ताबूत रखा गया।

क्यों पैदा हुआ पिरामिड को खतरा
बिल्डरों ने Step Pyramid बनाने के लिए मिट्टी के मस्तबा को एक के ऊपर रखा जिससे पिरामिड का शेप तैयार हुआ। जेम्स ने कहा है, ‘फिरौन ऊपर जाना चाहते थे, इसलिए तीन मस्तबा ऊपर लगाए गए जिससे पिरामिड के 6 चरण बन गए। हालांकि, इसके लिए खजूर के पेड़ों का इस्तेमाल किया गया जो ऊंचाई के साथ कमजोर हो जाते हैं। ये शुरुआत में ही टूट गया होगा।’

हर महीने एक या दो पत्थर ताबूत पर गिर जाते होंगे। करीब 100 साल तक कोई वहां नहीं गया क्योंकि यह बहुत खतरनाक था। पिरामिड को सुरक्षित तरीके से खोलने के लिए पीटर की टीम ने सपॉर्ट का ढांचा तैयार किया। उन्होंने Waterwall को हुए नुकसान की मरम्मत की और एयरबैग्स की मदद से भार का बटवारा किया।

जेम्स का कहना है कि पुरातनकाल में मिस्र के लोग समय के साथ सीखते जा रहे थे कि कैसे पिरामिड को बनाना है और Great Pyramid के साथ उन्होंने इसमें महारत हासिल कर ली थी। उनका मानना है कि पिरामिड बनाने में समस्या होने के बाद हो सकता है कि उन्होंने Djoser की ममी को कहीं और पहुंचा दिया हो।

loading...
loading...

Check Also

यूपी पंचायत चुनाव पर सबसे बड़ी खबर, शासन की तरफ से भेजे जा रहे प्रपत्र

पंचायत चुनाव को लेकर शासन की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। एक ...