Sunday , December 6 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / 99% लोगों को नहीं पता, ARMY का फुल फॉर्म आखिर होता है क्या ?

99% लोगों को नहीं पता, ARMY का फुल फॉर्म आखिर होता है क्या ?

आर्मी का नाम सुनते ही हमारे अंदर एक जूनून आने लगता है और देश प्रेम की भावना जागृत होने लगती है | हमारे देश की आर्मी एशिया में काफी ताकतवर मानी जाती है | लोगों में देश प्रेम की भावना बनाये रखने के लिए समय समय पर अनेक प्रकार के पर्व आयोजित किये जाते है | विकास के कई पैमानों के बीच भारतीय सेना ने भी पूरी दुनिया में अपनी ताकत का लोहा मनवाया है. पाकिस्तान से तीन-तीन युद्ध हो या फिर सीमा पर आतंकियों को खदड़ने की बात भारतीय सेना ने हर जगह वीरता दिखाई है.

भारत की आर्मी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आर्मी है. आर्मी जिसकी वजह से हम रजाईयों में चैन की नींद सो रहे होते हैं. आर्मी जिसकी वजह से हम सड़कों पर चौड़े होकर घूम रहे होते हैं. आज हमारे देश की थल सेना में कुल 12 लाख सैनिक हैं जो उनकी रातों की नींद हमारे लिए हराम करते हैं, जो चिलचिलाती धूप और दोपहरी में हमारी सुविधा के लिए उनकी चमड़ियां जला रहे होते हैं. जो हाड़ कंपा देने वाली ठंड में सिर्फ़ इसलिए सरहदों पर गश्त में रहते हैं ताकि हम समतल मैदान में सुख-चैन से रह सकें. लोकतंत्र पर लंबी-लंबी दलीलें दे सकें.

आखिर क्या है इस शब्द का इतिहास, कैसे आया ये शब्द और किस भाषा का मूल शब्द है ये ? ये सवाल आपको किसी भी सरकारी परीक्षा के प्रश्न पत्र में मिल सकता है। उस वक्त आपके पास इसका जवाब न हो ऐसा हम नहीं चाहते तो आईये जानते है इस शब्द का रहस्य।  दोस्तों, दुनिया में सैकड़ो देश है और हर देश की अपनी एक सेना होती है जिसे हम अंग्रेजी में Army कहते है । Army शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के Armata शब्द से हुई है जिसका अर्थ Armed Force होता है ।  आर्मी एक Organized Military Force होती है जो अपने देश की रक्षा करने के लिए भूमि पर लड़ती है।

कई देशों में सेना को आधिकारिक तौर पर भूमि सेना भी कहा जाता है ।सम्पूर्ण संसार में सबसे पहले भारत देश ने आर्मी को Organised किया था । दुनिया में सबसे बड़ी आर्मी की सेना चीन के पास है। चीन के पास 1,600,000 सक्रिय सैनिकों और 5,10,000 रिजर्व कर्मियों की सबसे विशाल सेना है । दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी सेना भारत देश के पास है।भारत के पास 1,129,000 सक्रिय सैनिकों और 9,60,000 रिजर्व कर्मियों की दूसरी सबसे बड़ी सेना है । क्या आपको पता है, Army का पूरा नाम है  अगर नहीं पता तो हम आपको बता दें, Army का पूरा नाम Alert Regular Mobility Young है|

आपको यह जानकर गर्व महसूस होगा ही हमारा भारत उन तीन देशों में शामिल है, जिनके पास अभी भी अश्वारोही सेनाओं की फौज है. भारतीय सेना हर गणतंत्र दिवस पर सलामी देने के लिए इकट्ठा होती है. भारत दुनिया में आर्थिक महाशक्ति होने के साथ सैन्य शक्ति भी है. पृथ्वी-ब्रह्मोस जैसी मिसाइलें और सुखोई जैसे हथियार होने से इंडियन आर्मी पूरी दुनिया में अपना एक अलग दबदबा रखती है|

 

loading...
loading...

Check Also

कंगाल हुआ पाकिस्तान : कर्जदारों से रहम की भीख मांगे इमरान, नहीं मिली तो खेल खत्म!

पाकिस्तान इन दिनों बहुत सी मुसीबतों से घिरा हुआ है या यूँ कहें की पाकिस्तान ...