Saturday , November 28 2020
Breaking News
Home / सेहत / 99% लोग नहीं जानते मेहंदी से बाल काले करने का सही तरीका, आप अभी सीख लें

99% लोग नहीं जानते मेहंदी से बाल काले करने का सही तरीका, आप अभी सीख लें

बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना स्वाभाविक है। लेकिन कम उम्र में ही बाल सफेद होने से पूरे व्यक्तित्व का आकर्षण खत्म हो जाता है। बालों की जड़ों में पाई जाने वाली सेबेक्वस ग्रंथियो मे Sebum नाम का तैलीय तत्व निकलता है, जिससे बालों का रंग निर्धारित होता है। यही तत्व बालों को पोषण भी देता है। सेबेक्वस ग्रंथियों की सक्रियता कम हो जाने से बाल सफेद होने लगते हैं । अधिकांश पुरुषों के बाल 35 से 40 वर्ष की उम्र में कानों के आसपास सफेद होने लगते हैं और 50 की उम्र तक ज्यादातर बाल सफेद हो जाते हैं। इसलिए चालीस वर्ष की उम्र के बाद बाल सफेद होना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। लेकिन कम उम्र में बालों का सफेद होना एक बीमारी है और आज के समय में तो ज्यादातर लोग इस बीमारी से परेशान है |

कहा जाता है बाल हमारे सुन्दरता में चार चाँद लगा देते हैं इसीलिए हर कोई चाहता है कि उसके बाल हमेशा खूबसूरत काले और घने बने रहें लेकिन फैशन के दौर में लोग आजकल बाजार में मिलने वाले केमिकल के शैपू व तेलों का इस्तेमाल करते हैं जिससे उनके बाल समय से पहले ही सफेद व झड़ने लगते हैं| जब किसी भी व्यक्ति के बाल सफेद हो जाते हैं तो लोग सबसे महेंदी लगाना पसंद करते हैं, लेकिन यह एक या दो महिने से ज्यादा नहीं चल पाती है और फिर से सफेद दिखने लगते हैं. इसीलिए आज हम आपको बताएंगे एक ऐसा उपाय जिससे करने से आपके बाल हमेशा के लिए सफेद से काले हो जाएंगे.

इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले आपको आंवला पाउडर लेना है जो की बाजार में आसानी से मिल जाता है और फिर इस पाउडर को आधे लीटर पानी लेकर इन दोनों को आपस में अच्छे से मिलाएं और पेस्ट तैयार कर ले ,लेकिन ध्यान रखे की इस पेस्ट मिलाने के बाद तुरंत ना लगाएं बल्कि इस पाउडर को रात भर पानी में मिलकर रख दे और फिर सुबह के समय मे उठकर इसको गैस पर रखकर गर्म करें, जिसके बाद यह पेस्ट थोड़ा पहले से गाढ़ा हो जाएगा और इसमें कम स कम एक चम्मच रीठा पाउडर मिला ले और अब इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर ठंडा करने क लिए रख दें.

जब यह पूरा पेस्ट ढंग से ठंडा हो जाएं तो इस पेस्ट में एक नींबू को कांटकर उसके रस को इसमें मिला ले और फिर एक साथ मिलाकर अपने बालों में लगाएं. ध्यान रखे यह पेस्ट आपके जड़ से लेकर पूरे बालों में लगना चाहिएजब पूरी तरह से ये पेस्ट आपके बालों पर लग जाये फिर किुछ घंटे में सूखने के बाद इसको ठंन्डे पानी से धो ले.

इसी विधि को कम से कम हफ्ते में 2 बार जरुर लगाएं फिर देखना धीरे-धीरे आपको बाल काले हा जाएंगे और साथ ही आपके बालों में प्राकृतिक चमक और मजबूती भी मिल जाएगी और इसका सबसे बड़ा फायदा है की ये पूरी तरह से नेचुरल होने की वजह से आपके बालों को बिल्कुल भी नुकसान भी नहीं करेगा और आपका सिर भी ठंडा रहेगा |

loading...
loading...

Check Also

ये वाला कैंसर बना रहा मर्दों को शिकार, लक्षण जानकर आप भी रहें सावधान

आजकल युवाओं में आए दिन कई सारी नई नई बिमारियां देखने को मिल रही है ...