Wednesday , October 21 2020
Breaking News
Home / सेहत / AC के इस खतरे से 99% लोग अनजान, सावधान न हुए तो पड़ जाएंगे बीमार

AC के इस खतरे से 99% लोग अनजान, सावधान न हुए तो पड़ जाएंगे बीमार

गर्मियों का पसीना और खुजली से लगभग हर कोई परेशान हो जाता है. ऐसे में लोग घरों में अपनी बेचैनी दूर करने के लिए कूलर, एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं. आज के समय में AC लोगों की पहली पसंद बन चुके हैं. यह गारियों में भी हमारे कमरे में हमे ठंड जैसा सुकून प्रदान करते हैं. परन्तु क्या आप जानते हैं कि जिस AC पर आप गर्मियों में जान छिडकते हैं, वही आपके लिए जानलेवा सिद्ध हो सकता है? जी हाँ, एयर कंडीशनर हमारे लिए बहुत साड़ी बिमारियों को न्योता देता है. यहाँ तक कि बहुत सी बीमारियाँ ऐसी हैं जो AC Rooms में रहने की वजह से ही होती हैं. चलिए जानते हैं एयर कंडीशनर रूम में रहने से होने वाली बिमारियों के बारे में-

जोड़ों का दर्द

जो लोग सारा दिन गर्मी से बचने के लिए घर में कम तापमान बरकरार रखने के लिए AC का इस्तेमाल करते हैं, उन सब में घुटनों की समस्या रहना आम बात है. दरअसल एयर कंडीशनर जोड़ों में दर्द के साथ साथ अकड़न पैदा करता है और शरीर की कार्य क्षमता को धीरे-धीरे कम कर देता है. ऐसे में हम समय से पहले ही खुद को बूढ़ा एवं कमजोर महसूस करने लगते हैं.

इम्यून सिस्टम खराब होना

एसी रूम में रहने के कारण मनुष्य शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ने लगता है और इसमें रोटी के कमजोर होने से हमारे अंदर बीमारियों से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है. ऐसे में AC का उपयोग अपने आप में मौत को बुलावा देता है.

मोटापा बढ़ाता है

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अपने कमरे में एयर कंडीशनर के इस्तेमाल से ना केवल आप बीमारियों को न्योता देते हैं बल्कि आपका वजन भी बढ़ने लगता है. दरअसल ठंडी जगह पर रहने से हमारे शरीर की एनर्जी कम मात्रा में खर्च होती है जिसके कारण पेट की चर्बी बढ़ने लगती है. यह बढ़ी हुई चर्बी आपको पहले से कई गुना वजनदार बना सकती है.

इंफेक्शन का खतरा

एयर कंडीशनर रूम में रहने के बहुत सारे नुकसान हैं. इन्हीं नुकसानों में से एक नुक्सान इन्फेक्शन का भी है . साइंस द्वारा की गई रिसर्च के अनुसार यदि कोई व्यक्ति 4 या उससे अधिक घंटे तक एयर कंडीशन रूम में रहता है तो उसमें साइनस इन्फेक्शन होने की संभावना दुगनी हो जाती है. तुझे बहुत समय तक ठंड में रहने से हमारे शरीर की मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं और हमें बहुत कमजोर बना देती हैं.

थकान महसूस करना

कमरे में लगातार ऐसी का इस्तेमाल करने से आपको दिन भर थकावट बने रहने की समस्या हो सकती है. क्योंकि ज्यादा समय तक एसी रूम में बैठने से फ्रेशेर सर्कुलेट नहीं हो पाती और कभी-कभी एयर कंडीशनर का तापमान अधिक कम करने पर हमें सिर दर्द और चिड़चिड़ाहट महसूस होने लगती हैं.

ब्रेन की क्षमता पर असर

कमरे में AC के अधिक इस्तेमाल से हमारे दिमाग पर भी गहरा असर पड़ता है. दरअसल ऐसा करने से हमारे दिमाग की कोशिकाएं संकुचित होने लगती हैं जिससे दिमाग की क्षमता और क्रियाशीलता धीरे धीरे खत्म हो जाती है. ऐसे में पीड़ित व्यक्ति को लगातार चक्कर आने की समस्या बनी रहती है.

loading...
loading...

Check Also

5 मिनट तक इस चीज से साफ करें चेहरा, इतना गोरा हो जाएगा कि यकीन नहीं होगा

आज के समय में भला कौन नहीं चाहता है कि उसका चेहरा गोरा हो और ...