Tuesday , March 9 2021
Breaking News
Home / धार्मिक और आध्यात्मिक / आचार्य चाणक्य ने बताई हैं धोखेबाजों की ये 3 आसान पहचान, जरूर जानें

आचार्य चाणक्य ने बताई हैं धोखेबाजों की ये 3 आसान पहचान, जरूर जानें

इस दुनिया में धोखेबाज लोगो की कोई कमी नहीं है. मगर अफ़सोस कि किसी भी व्यक्ति के चेहरे पर ये नहीं लिखा होता कि वो शरीफ है या धोखेबाज है. ऐसे में किसी भी धोखेबाज व्यक्ति की पहचान करना काफी मुश्किल होता है. जी हां कई बार ऐसा होता है कि जिस इंसान पर हम सबसे ज्यादा यकीन करते है, वही हमें धोखा दे देता है. जिसके कारण हमें बेहद दुःख होता है. अब जाहिर सी बात है कि जब आप किसी व्यक्ति पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करे और वही व्यक्ति आपका भरोसा तोड़ दे, तो गुस्सा आना तो लाजिमी है. हालांकि कई बार हम ये सोच कर अपना गुस्सा पी जाते है, कि कही लोग हमारा मजाक न उड़ाने लगे.

इसलिए ये जरुरी है कि हम सही और गलत इंसान की पहचान करना सीखे. जी हां हर इंसान को सही और गलत की पहचान करना आना चाहिए, वरना इंसान जिंदगी भर बेवकूफ ही बनता रहेगा. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि धोखेबाज व्यक्ति वो होता है, जो अच्छा बन कर भी आपका बुरा करता है और बुरा सोचता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जिन्हे पढ़ने के बाद आप खुद धोखेबाज व्यक्ति की पहचान करना सीख जायेंगे. यक़ीनन आपको ये बातें काफी पसंद आएंगी और यही बातें भविष्य में आपकी काफी मदद करेंगी. तो चलिए अब आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है.

१. ऐसा व्यक्ति जो आपके मुँह पर तो कुछ और बोलता है, लेकिन दूसरो के सामने कुछ अलग ही राग अलापता है, तो ऐसे व्यक्ति से आपको बच कर ही रहना चाहिए. जी हां बता दे कि ऐसे लोग असल में पक्के धोखेबाज होते है और ये कभी भी कही भी आपको धोखा दे सकते है.

२. इसके इलावा एक धोखेबाज व्यक्ति खुद का काम तो आपसे बड़े प्यार से करवा लेगा, लेकिन जब आपको उससे काम करवाने की जरूरत पड़ेगी, तब आना कानि यानि इंकार करने लगेगा. जी बता दे कि इस तरह का व्यक्ति बिलकुल भी ईमानदार नहीं होता. यहाँ तक कि ऐसे लोग कब और कहाँ आपको फंसा दे, ये कहा नहीं जा सकता. इसलिए अगर हो सके, तो ऐसे लोगो से खुद को बचा कर ही रखे.

३ गौरतलब है कि एक धोखेबाज व्यक्ति जरूरत पड़ने पर आपसे पैसे तो उधार ले लेगा, लेकिन जब पैसे लौटने की बात आएगी, तब आपसे यक़ीनन पीछा छुड़ाने लगेगा और आपको नजर अंदाज करने की कोशिश करेगी. इसलिए अगर हो सके तो ऐसे व्यक्ति को कभी उधार न दे, जिस पर आपको भरोसा न हो, क्यूकि ऐसा व्यक्ति आपको पक्का धोखा दे सकता है.

अब यूँ तो ये एक धोखेबाज व्यक्ति की बहुत आम सी बातें है. जिसे हर व्यक्ति को बखूबी समझ लेना चाहिए. मगर इस दुनिया में आज भी कुछ लोग ऐसे है, जो जरूरत से ज्यादा नरम और शरीफ है और ऐसे लोग दूसरो की मदद करते समय कभी पीछे नहीं हटते. यही वजह है कि कुछ धोखेबाज लोग इन शरीफ लोगो का फायदा उठाते है.

loading...
loading...

Check Also

हिंदू धर्म में अगरबत्ती जलाना मना, जानिए इसके पीछे की असल वजह

हमारे हिन्दू धर्म में प्रत्येक घरों में पूजा के दौरान धूपबत्‍ती या अगरबत्ती जरुर जलाई ...