Thursday , January 28 2021
Breaking News
Home / खेल / कीवियों के खिलाफ ‘हिटमैन’ का बल्‍ला हो जाता है खामोश, आखिर क्यों ?

कीवियों के खिलाफ ‘हिटमैन’ का बल्‍ला हो जाता है खामोश, आखिर क्यों ?

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दो मैच जीतकर पांच मैचों की ट्वेंटी-ट्वेंटी सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है. हालांकि न्यूजीलैंड दौरे पर अभी तक रोहित शर्मा का बल्ला खामोश है और वह कोई कमाल नहीं कर पाए हैं. पहले मैच में रोहित ने सात रन बनाए तो दूसरे मैच में इस आंकड़े में एक रन का इजाफा किया.

दरअसल, देखा जाए तो टी-20 फार्मेट में चार शतक लगा चुके रोहित का बल्ला न्यूजीलैंड के खिलाफ संघर्ष ही करता रहा है. वह कीवी गेंदबाजों के खिलाफ उस तरह से रन नहीं बना पाते हैं जिस तरह से बाकी टीमों के गेंदबाजों के खिलाफ बनाया करते हैं. आंकड़ों के आईने में इसे देखें तो रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 11 मैच खेले हैं और 213 रन बनाए हैं. इन 11 मैचों में रोहित ने दो अर्धशतक जमाए हैं.

दिल्ली में एक नवंबर 2017 को खेले गए मैच में रोहित ने कीवी टीम के खिलाफ अपना सर्वोच्च स्कोर 80 रन बनाया था और दूसरा अर्धशतक पिछले साल आकलैंड में ही आठ फरवरी को आया था. इन दोनों के अलावा रोहित ने कीवी टीम के खिलाफ कोई बड़ी पारी नहीं खेली है.

रोहित ने कीवी टीम के खिलाफ अपना पहला मैच 25 फरवरी 2009 में क्राइस्टचर्च में खेला था. तब से लेकर अब तक न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित की पारियों को अगर सिलसिलेवालर तरीके से देखा जाए तो आंकड़े कुछ इस तरह हैं- 7, 4, 5, 80, 5, 8, 1, 50, 38, 7, 8.. यानी सिर्फ तीन बार दहाई का आंकड़ा छुआ है. वैसे तो रोहित का टी-20 में औसत 31.52 का है लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ इसमें भारी गिरावट है. कीवी टीम के खिलाफ रोहित का औसत 21.30 का है.

हालांकि ओपनर बनने के बाद से ही सभी फॉर्मेट में रोहित शर्मा विराट कोहली के बाद सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज बनकर उभरे हैं. ऐसे में सीरीज के बाकी बचे मैचों में उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है.

loading...
loading...

Check Also

चश्मा पहनकर विकेट चटकाता है इंग्लैंड का ये गेंदबाज, भारत के लिए होगा सबसे बड़ा खतरा

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 5 फरवरी से होने वाला है. ...