Thursday , April 22 2021
Breaking News
Home / खबर / ‘द हिन्दू’ को अमित शाह की लताड़, कहा- ‘NPR पर सही बात लिखो’

‘द हिन्दू’ को अमित शाह की लताड़, कहा- ‘NPR पर सही बात लिखो’

जब से मोदी सरकार ने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर की घोषणा की है, हमारा फेक न्यूज़ गिरोह ज़रूरत से ज़्यादा ही सक्रिय हो चुका है। उद्देश्य वही है – असंख्य भ्रामक खबरें फैलाओ और देश में अराजकता को बढ़ावा दो। पर गृह मंत्रालय भी इनके प्रपंचों से अनभिज्ञ नहीं है, तभी तो मंत्रालय ने द हिन्दू नामक एक चर्चित अखबार को एनपीआर पर ऐसे ही फेक न्यूज़ फैलाने के लिए आड़े हाथों लिया।

दरअसल, एनपीआर पर प्रकाश डालते हुए द हिन्दू ने कहा था, “ एनपीआर में आने वाले परिवारों को गणना करने वाले के बारे में बहुत पहले ही सूचित किया जाएगा, ताकि सत्यापन हेतु सभी दस्तावेज़ उपलब्ध हों। यदि परिवार में 15 सदस्य हैं, तो गणना करने वाले उन्हे आवश्यक सूचना देंगे, ताकि उनके दौरे से पहले सभी के पास आवश्यक दस्तावेज़ रहे और गणना करने वालों को सभी दस्तावेज़ सही समय पर मिलें।  

परंतु गृह मंत्रालय को द हिन्दू का प्रोपगैंडा रास नहीं आया और उनके प्रवक्ता ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिये उनकी पोल खोल दी। इस थ्रेड के अनुसार, रिपोर्ट में सरकारी अफसरों द्वारा यह कहना की एनपीआर के लिए दस्तावेज़ों की आवश्यकता पड़ेगी, सरासर झूठ है।

इस ट्विटर थ्रेड के जरिये गृह मंत्रालय ने यह सुनिश्चित किया है कि किसी भी व्यक्ति को एनपीआर के लिए दस्तावेज़ की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। जैसी भी जानकारी दी जाएगी, उसे स्वीकार किया जाएगा और तद्पश्चात रिकॉर्ड भी किया जाएगा। इस थ्रेड ने मीडिया को ऐसे संवेदनशील मुद्दों पर बिना तथ्यों के बात न करने का सुझाव भी दिया है, ताकि जनता को किसी प्रकार का भ्रम न हो।

 

loading...
loading...

Check Also

बड़ी आफत : अब कोरोना के ट्रिपल म्यूटेशन ने बढ़ाई चिंता, छह सैंपल में पाए गए तीन नए वेरिएंट

देहरादून के छह सैंपल में पाए गए तीन नए वेरिएंट, जानिए कितना खतरनाक है ये ...