Tuesday , April 20 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप 2020, विराट सेना नहीं खेलेगी टूर्नामेंट !

पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप 2020, विराट सेना नहीं खेलेगी टूर्नामेंट !

पाकिस्तान में इसी साल सितंबर में होने वाले एशिया कप में टीम इंडिया संभवत: भाग नहीं ले सकेगी। इसकी वजह दोनों मुल्कों के तनावपूर्ण संबंध है। दो साल पहले पाकिस्तान को एशिया कप 2020 की मेजबानी सौंपी गई थी। हालांकि, बीसीसीआई ने अब तक इस संबंध में कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया है। माना जा रहा है कि जून में होने वाली अहम बैठक में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड एशिया कप में शिरकत पर अंतिम फैसला लेगा। पाकिस्तान 12 साल बाद इस कप की मेजबानी करने जा रहा है।

जून में होगी बैठक
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जून में एशिया कप में भाग लेने से संबंधित मुद्दे पर बीसीसीआई की एक महत्वपूर्ण बैठक होगी। इसके बाद ही बोर्ड अंतिम फैसला लेगा। इस मामले में बोर्ड को भारत सरकार की मंजूरी भी दरकार होगी। 2018 में एशिया क्रिकेट काउंसिल की मीटिंग में पाकिस्तान को एशिया कप 2020 की मेजबानी सौंपी गई थी। इसके पहले 2008 में पाकिस्तान ने इसका आयोजन किया था। 2009 में यहां श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर आतंकी हमला हुआ। करीब 10 साल बाद श्रीलंका ने ही पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अकाल खत्म किया। उसने यहां हाल ही में तीन टी20 और दो टेस्ट मैच खेले।

भारत बनाम पाकिस्तान
भारत और पाकिस्तान के बीच अंतिम द्विपक्षीय श्रंखला आठ साल पहले यानी 2012 में खेली गई थी। तब पाकिस्तान ने भारत का दौरा किया था। इस दौरान दो टी20 और तीन वनडे मैच खेले गए थे। इसके बाद से दोनों देशों का मुकाबला सिर्फ आईसीसी इवेंट्स जैसे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप, चैम्पियंस ट्रॉफी और एशिया कप में ही हुआ।

टीम इंडिया ने 7 बार जीता एशिया कप
एशिया कप का पहली बार आयोजन 1984 में किया गया था। हर दो साल बाद यह टूर्नामेंट खेला जाता है। आखिरी बार यह यूएई में खेला गया था। टीम इंडिया अब तक सात बार एशिया कप अपने नाम कर चुकी है। पांच बार श्रीलंका और दो बार पाकिस्तान ने खिताब अपने नाम किया। फाइनल में अब तक कभी भारत और पाकिस्तान का मुकाबला नहीं हुआ।

loading...
loading...

Check Also

IPL 2021: पृथ्वी शॉ की धमाकेदार पारी के बाद उनकी रूमर्ड गर्लफ्रेंड प्राची ने किया ये रोमांटिक पोस्ट-

IPL 2021: पृथ्वी शॉ की धमाकेदार पारी के बाद उनकी रूमर्ड गर्लफ्रेंड प्राची ने किया ...