Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / SBI के ATM कार्ड पर छप जाएगी आपके बच्चे की तस्वीर, जानें कैसे?

SBI के ATM कार्ड पर छप जाएगी आपके बच्चे की तस्वीर, जानें कैसे?

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) बेहद खास सुविधा लेकर आया है. इस सुविधा के तहत आप अपने बच्चे की फोटो SBI के ATM कार्ड पर छपवा सकते हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बच्चों के लिए खास तरह के बैंक खाते (Children bank account) खोलता है. इनमें मिनिमम बैंलेंस (Minimum balance) का भी झंझट नहीं है. एसबीआई में बच्चे के लिए खाते खोलने पर सुरक्षा के लिहाज से बच्चों को दिए जाने वाले एटीएम कार्ड पर बच्चे की फोटो भी प्रिंट की जाती है.

इस तरह मिलती है ये सुविधा
भारतीय स्टेट बैंक पहला कदम और पहली उड़ान स्कीम स्कीम के तहत एटीएम कार्ड से 5000 रुपये निकालने और इतने रुपये की शॉपिंग की सुविधा देता है. बच्चों को जो एटीएम या डेबिट कार्ड दिया जाता है उस पर बच्चे की फोटो लगी होती है. ये कार्ड बच्चे और उसके पैसेंट्स के नाम से जारी किया जाता है.

बच्चों का अकाउंट खोलने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
पहला कदम खाते के तहत कोई भी बच्चा या नाबालिक अपने माता-पिता के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोल सकता है. साथ ही इस खाता का ऑप्रेशन माता पिता के साथ बच्चा भी कर सकेगा. वहीं पहली उड़ान में केवल 10 वर्ष से ऊपर की आयु के नाबालिग के नाम पर ही खाता खोला जा सकता है. इस खाते का ऑप्रेशन वो बच्चा ही करेगा जिसके नाम से खाता खोला गया है. खाता खोलने के लिए केवाईसी करना जरूरी है.

10 लाख रुपये तक रख सकते हैं बैलेंस
बच्चों के लिए खोले जाने वाले इन अकाउंट्स में आप Maximum 10 लाख रुपये तक बैलेंस रख सकते है. इससे ज्यादा पैसा रखने की इजाजत नहीं है. पहला कदम और पहली उड़ान में प्रति दिन की ट्रांजैक्शन (लेन-देन) लिमिट 5000 रुपये है. इसके तहत व्यक्ति बिल का भुगतान, इंटर बैंक फंड ट्रांसफर (केवल एनईएफटी) और डिमांड ड्राफ्ट बनवा सकता है.

पहला कदम- इस खाते के तहत 10 चेक वाली चेकबुक जारी होती है. यह चेकबुक पेरेंट्स को बच्चे के नाम पर दी जाती है. इस खाते के तहत भी 10 चेक वाली चेकबुक इश्यू की जाती है. यह तभी जारी की जाती है अगर बच्चा साइन कर सकता हो.

पहला कदम और पहली उड़ान खातों में एटीएम कम डेबिट कार्ड सुविधा दी जाती है.

पहला कदम और पहली उड़ान खातों में एटीएम कम डेबिट कार्ड सुविधा दी जाती है. कार्ड पर बच्चे का फोटो भी होता है. यह बच्चे और पेरेंट्स के नाम पर इश्यू होता है. इस कार्ड से पैसे निकालने की लिमिट 5000 रुपये है. आपको बता दें कि इन खातों से बच्चा 2000 रुपये तक का भुगतान या टॉप अप कर सकता है. इन दोनों खातों पर मिलने वाला ब्याज (4 फीसदी) बचत खाते जितना ही होता है. इस बैंक अकाउंट में बच्चों को इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ATM Card, चेक बुक फैसिलिटी जैसी सभी सुविधाएं दी जाती हैं. इस अकाउंट के 2 प्रकार हैं: एक अकाउंट 10 साल से कम के बच्चों के लिए है और Pehli Udaan 10 साल से बड़े बच्चों जो Uniformly Signature कर सकते है उनके लिए है.

loading...
loading...

Check Also

आज तक अपने इस डर को नहीं जीत सके मुकेश अंबानी, जानिए क्या ?

भारत का सबसे मशहूर बिजनसमैन व्यक्ति जिनके घर की 27 वीं मंजिल पर 3 पर्शनल ...