Monday , October 26 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / ATM चार्ज में होने वाला है बड़ा बदलाव, 5 हजार से ज्यादा निकालने पर पड़ेगा शुल्क !

ATM चार्ज में होने वाला है बड़ा बदलाव, 5 हजार से ज्यादा निकालने पर पड़ेगा शुल्क !

भोपाल। अभी तक एटीएम (ATM) से रुपए निकाले के लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता था लेकिन अब आने वाले दिनों में आपको 5 हजार से ज्यादा की राशि निकालने पर चार्ज (ATM charged) देना पड़ सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि ये चार्ज आपके पांच फ्री ट्रांजेक्शन की सीमा से बाहर होगा। अभी आपको पांच ट्रांजेक्शन करने पर कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता है। वहीं अभ 5 हजार से ज्यादा की राशि निकालने पर आपको 24 रुपए तक देने पड़ सकते हैं।

छोटी राशि वाले ट्रांजेक्शन फ्री

वहीं इस बारे में मप्र के एसएलबीसी समन्वयक एसडी माहुरकर का कहना है कि फिलहाल समिति ने 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में एटीएम से लेन-देन बढ़ाने पर जोर दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां की जनता छोटी-छोटी राशि ज्यादा निकालती हैं। इसलिए छोटी राशि वाले ट्रांजेक्शन को इस चार्ज से फ्री रखा जा रहा है।

फिलहाल इन शहरों में लोगों को हर माह छह बार पैसा निकालने की छूट होगी। अभी वे केवल 5 बार ही पैसा निकाल सकते हैं। वहीं बड़े शहरों (मुंबई, दिल्ली, बेंगलूरू) की बात करें तो यहां पर लोगों को एक महीने में केवल तीन बार ही पैसे निकालने की छूट है।

8 साल बाद बदलाव

शुल्क लगाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की एटीएम शुल्क की समीक्षा के लिए गठित समिति ने अपनी सिफारिशें सौंप दी हैं। इसके आधार पर बैंक 8 साल बाद एटीएम शुल्क में बदलाव कर सकते हैं। अब आने वाले दिनों में पता चलेगा कि कब से ये शुरु होगा।

loading...
loading...

Check Also

प्रेमी संग पति का गला घोंट दी पत्नी, शव दफना कर रखे स्लैब, उसी पर नहाती रही

पानीपत : एनएफएल के पीछे विकास नगर में 18 माह से लापता टेक्नीशियन हरबीर सिंह ...