Thursday , March 4 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / Australia में Team India की जीत पर PM Modi फिदा, कहा-“जैसे ही मौका मिला, उन्‍होंने इतिहास बना दिया

Australia में Team India की जीत पर PM Modi फिदा, कहा-“जैसे ही मौका मिला, उन्‍होंने इतिहास बना दिया

नई दिल्‍ली
ऑस्‍ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम को कुछ दिन पहले मिली ऐतिहासिक जीत फैंस के जेहन में हमेशा तरोताजा रहेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस जीत से बेहद प्रभावित हुए हैं। उन्‍होंने जीत के बाद तो ट्वीट कर टीम इंडिया को बधाई दी ही थी, अब उस सीरीज के किस्‍सों से युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश कर रहे हैं। असम की तेजपुर यूनिवर्सिटी के 18वें दीक्षांत समारोह (18th Convocation of Tezpur University) में पीएम मोदी ने भारतीय टीम की जीवटता का जिक्र किया। मोदी ने कहा, ‘हमारे युवा देश का मिजाज, उसका अंदाज कुछ हटकर है। इसका एक ताजा उदाहरण हमने क्रिकेट की दुनिया में देखा है।’

“जैसे ही मौका मिला, उन्‍होंने इतिहास बना दिया”
मोदी ने युवाओं से कहा, “आप लोगों में से बहुतों ने भारतीय क्रिकेट टीम के ऑस्‍ट्रेलिया टूर का फॉलो किया होगा। इस टूर में क्‍या-क्‍या चुनौतियां हमारी टीम के सामने नहीं आईं। हमारी इतनी बुरी हार हुई लेकिन उतनी ही तेजी से हम उभरे भी और अगले मैच में जीत हासिल की। चोट लगने के बावजूद हमारे खिलाड़ी मैच बचाने के लिए मैदान पर डटे रहे। चैलेंजिंग कंडिशन्स में निराश होने के बजाय हमारे युवा खिलाड़ियों ने चैलेंज का सामना किया। नए समाधान तलाशे। कुछ खिलाड़ियों में अनुभव जरूर कम था लेकिन हौसला उतना ही बुलंद दिखा। उनको जैसे ही मौका मिला, उन्‍होंने इतिहास बना दिया। एक बेहतर टीम को अपने टैलेंट और अपने टेम्‍परामेंट पर… वो ताकत थी कि उन्‍होंने एक अनुभवी टीम को पराजित कर दिया।”

क्रिकेट के मैदान पर हमारे खिलाड़‍ियों की ये परफॉर्मेंस सिर्फ खेल के लिहाज से महत्‍वपूर्ण नहीं है, इससे कई जीवन सदेश मिलते हैं। पहला लेसन ये कि हमें अपनी एबिलिटी पर विश्‍वास होना चाहिए। कॉन्फिडेंस होना चाहिए। दूसरा लेसन हमारे माइंडसेट को लेकर है। हम अगर पॉजिटिव माइंडसेट से लेकर आगे बढ़ते हैं तो रिजल्‍ट भी पॉजिटिव ही आएगा। तीसरा और सबसे अहम लेसन… अगर आपके पास एक तरफ सेफ निकल जाने का ऑप्‍शन हो और दूसरी तरफ मुश्किल जीत का विकल्‍प हो तो आपको विजय का ऑप्‍शन जरूर एक्‍सप्‍लोर करना चाहिए। अगर जीतने की कोशिश में कभी-कभार असफलता भी हाथ लगे तो इसमें कोई नुकसान नहीं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
युवाओं से बोले मोदी, संभावनाओं का फायदा उठाइए
पीएम मोदी ने डिग्री हासिल करने वाले युवाओं से कहा, “आज 1200 से ज्यादा छात्रों के लिए जीवन भर याद रहने वाला क्षण है। आपके शिक्षक, आपके माता पिता के लिए भी आज का दिन बहुत अहम है। सबसे बड़ी बात आज से आपके करियर के साथ तेजपुर विश्वविद्यालय का नाम हमेशा के लिए जुड़ गया है।” उन्‍होंने कहा, “हमारी सरकार आज जिस तरह नार्थ ईस्ट के विकास में जुटी है, जिस तरह कनेक्टिविटी, शिक्षा और स्वास्थ्य हर सेक्टर में काम हो रहा है, उससे आपके लिए अनेकों नई संभावनाएं बन रही हैं। इन संभावनाओं का पूरा लाभ उठाइए।”
loading...
loading...

Check Also

हाथरस गोलीकांड: पुलिस ने मुख्य आरोपी गौरव पर रखा एक लाख रुपए का इनाम

हाथरस हाथरस के सासनी थाना क्षेत्र के नौजरपुर गांव में एक किसान की गोली मारकर ...