Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / खेल / एक ओवर में 6 चौके लगाने वाले 5 बल्लेबाज, खुश कर देगा नंबर 1 का नाम

एक ओवर में 6 चौके लगाने वाले 5 बल्लेबाज, खुश कर देगा नंबर 1 का नाम

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में ओवर की प्रत्येक गेंद पर बाउंड्री लगाना एक बड़ा कारनामा माना जाता हैं. क्रिकेट में कई बल्लेबाजों ने एक ओवर में 6 छक्के लगाने का अद्भुत कारनामा किया हैं लेकिन आज हम इस लेख में हम एक ओवर में 6 चौके लगाने वाले 5 बल्लेबाजों  के  बारे में जानेगे.

1) संदीप पाटिल- भारत vs इंग्लैंड( टेस्ट, 1982)

Still Get Goosebumps Thinking of 1980-81 Aus Tour: Sandeep Patil ...

भारत के पूर्व बल्लेबाज संदीप पाटिल अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के ओवर में लगातार चौके लगाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज हैं. पाटिल ने इंग्लैंड के विरुद्ध 1982 में ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए टेस्ट में 129 रनों की पारी के दौरान बॉब विल्लिस के ओवर में 6 चौके लगाने का कारनामा किया था.

2) क्रिस गेल- वेस्टइंडीज vs इंग्लैंड (टेस्ट, 2004)

One and only | The Cricket Monthly | ESPN Cricinfo

यूनिवर्सल बॉस के नाम से चर्चित क्रिस गेल इस सूची में शामिल हैं. गेल 2004 में इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट में तेज गेंदबाज मैथ्यू होगार्ड के ओवर में 6 चौके लगाकर सभी को हैरानी में डाल दिया था. दरअसल होगार्ड उस समय अपने पीक पर थे जबकि गेल नए खिलाड़ी थे.

3) रामनरेश सरवन- वेस्टइंडीज vs भारत (टेस्ट, 2006)

Test - Sri Lanka v West Indies Photos and Images | Getty Images

वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज रामनरेश सरवन इस सूची में शामिल दूसरे कैरिबियन बल्लेबाज हैं. सरवन ने 2006 में भारत के तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल की ओवर में 6 लगातार चौके लगाने का कारनामा किया था.

4) सनथ जयसूर्या- श्रीलंका vs इंग्लैंड( टेस्ट, 2007)

Legends Month: Best of Sanath Jayasuriya | cricket.com.au

सनथ जयसूर्या उन चुनिन्दा बल्लेबाजों में से एक रहे हैं, जिसने वनडे और टेस्ट दोनों में एक ही बल्लेबाजी श्रेली से बैटिंग की हैं. जयसूर्या ने 2007 में इंग्लैंड के महान गेंदबाज जेम्स एंडरसन के ओवर में लगातार 6 चौके लगाये थे. एंडरसन वर्तमान में टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं.

5) तिलकरत्ने दिलशान- श्रीलंका vs ऑस्ट्रेलिया (वनडे, 2015)

4 X 6: Five batsmen who have struck six fours in an over - 100MB

श्रीलंका के पूर्व सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान इस सूची में शामिल दूसरे श्रीलंकन बल्लेबाज हैं. दिलशान ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2015 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध तूफानी गेंदबाज मिशेल जॉनसन के ओवर में 6 लगातार चौके लगाकर ये उपलब्धि हासिल की थी.

loading...
loading...

Check Also

वो 8 क्रिकेटर्स जिनके करियर का अंत हुआ दुखद, बेवक्त हुए रिटायर !

क्रिकेट के खेल में ऐसे कई क्रिकेटर देखने को मिले हैं, जिन्होंने वर्षो तक शानदार ...