Thursday , January 28 2021
Breaking News
Home / सेहत / आपके पेशाब में आता है झाग तो हो जाएं सावधान, नहीं तो..

आपके पेशाब में आता है झाग तो हो जाएं सावधान, नहीं तो..

पेशाब से जुडी किसी भी तरह के समस्याओं का सीधा सम्बन्ध लोग किडनी से मानते हैं। कुछ हद तक तो ये सच है लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। बहुत से लोग हैं जिनके पेशाब में उन्हें झाग दिखाई देता होगा लकिन अक्सर लोग इसे समान्य बात समझकर बिना डॉक्टर को दिखाएं इसे ज्यों का त्यों छोड़ देते हैं जो की आगे जाकर बहुत से अन्य बीमारियों का कारण बन जाता है। अगर आपको पेशाब में किसी भी प्रकार का झाग या बुलबुला दिखे तो इसका मतलब है की आपको सेहत से जुडी कोई ना कोई समस्या जरूर है और इसका निदान वक़्त रहते कर लें। आज हम आपको पेशाब में झाग आने के कुछ महत्वपूर्ण कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप भी निश्चित तौर पर पाने डॉक्टर का परामर्श लेना ज्यादा उचित समझेंगे।

इन कारणों से आ सकता है पेशाब में झाग

पेशाब के जरिये प्रोटीन का बाहर आना

आपको बता दे कि अगर आपके पेशाब में झाग आता है तो इसका एक कारण ये हो सकता है की आपके पेशाब के जरिये प्रोटीन बाहर आ रहा हो। बता दें की पेशाब से प्रोटीन तब बाहर आता है जब किडनी का एक भाग ग्लोमेरुलाई काम करना बंद कर देता है इसके फलस्वरूप शरीर में जो भी प्रोटीन की मात्रा होती है वो मनुष्य के पेशाब के जरिये बाहर आने लगता है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति को बिना देरी किये अपने डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए और प्रोटीन युक्त आहार जैसे मछली, दूध, अंडा और प्रोटीन ड्रिंक्स लेना बंद कर देना चाहिए।

यूरिनल इन्फेक्शन होना

पेशाब में झाग या बुल बुले बनना किसी प्रकार के यूरिनल इन्फेक्शन की वजह से भी आ सकता है। ऐसी स्थिति में बैक्टीरिया पेशाब के माध्यम से एक तरह का गैस छोड़ता है जिसके कारण पेशाब करने पर कई बार लोगों को जलन आदि की भी समस्या होती है और पेशाब में बुलबुले भी दिखाई दे सकते हैं। ऐसी स्थिति में व्यक्ति को डॉक्टर से सलाह मश्वरा लेकर एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करना चहिये, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में इस समस्या से निजात मिल जाता है।

पुरुषों में विशेष रूप से पेशाब में झाग आने का ये कारण हो सकता है

स्त्रियों की तुलना में पुरुषों के पेशाब में झाग आने की समस्या तीन गुना ज्यादा होती है। इसके पीछे विशेष कारण ये है की पुरुषों के आंत और यूरिन जब एक तरह का कनेक्शन बन जाता है जिसे मेडिकल टर्म में वेसीकोकोलिक फिश्चुला कहते हैं तब इस तरह की समस्या आती है। ये समस्या महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ज्यादा देखी गयी है। ये सामन्य रूप से ब्लड वेसल में किसी प्रकार की गड़बड़ी की वजह स होता है जिसका इलाज वक़्त रहते करवा लेना चहिये नहीं तो आगे चलकर ये किसी बीमारी का भी रूप ले सकती है।

loading...
loading...

Check Also

नाक में ऊँगली डालने का फायदा अगर नहीं जानते, तो आप बहुत पछताएंगे !

हमारे शरीर में नाक का काफी ज्यादा महत्त्व है, क्योंकि इसके मदद से हम साँस ...