Thursday , April 15 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सोने से पहले 2 लौंग खाकर पिएं गुनगुना पानी, सुबह खुद महसूस होगा ऐसा फायदा

सोने से पहले 2 लौंग खाकर पिएं गुनगुना पानी, सुबह खुद महसूस होगा ऐसा फायदा

हम सभी के घरो में लौंग का इस्तेमाल खाना बनाने में गरम मसाले के रूप में भी किया जाता है। इसके इस्तेमाल से हमारा भोजन बहुत ही स्वादिस्ट भी हो जाता है साथ ही हमारे शरीर को भी बहुत सारे फायदे होते है। आयुर्वेद में लौंग से बिभिन्न तरह की बीमारियों को दूर करने के लिए सदियों से उपयोग हो रहा है।

लौंग में कई प्रकार के जीवाणुरोधी तत्व मौजूद होते हैं। जिसमें से पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन, मैंगनीज फाइबर, विटामिंस, ओमेगा 3, मैग्नीशियम, सोडियम के अलावा कई अन्य तत्व भी मौजूद होते हैं।

लौंग में प्रचुर मात्रा मे फाइबर और अन्य तत्व मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। अगर आप रोज रात को सोते समय दो लौंग खाकर एक गिलास गुनगुना पानी पीते हैं। तो इससे पेट संबंधी कई रोग दूर हो जाते हैं। जिसमें पेट दर्द, गैस, एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याएं जड़ से खत्म हो जाती है। साथ ही से हड्डियों में होने वाले दर्द जड़ से खत्म हो जाते है| जिसमें जोड़ों और घुटनों के दर्द से जल्द आराम मिलता है।

लौंग के प्रयोग से हमारी स्वास्थ्य सम्बन्धी सारी परेशानियां खत्म होती है। दोस्तों लौंग से हम कई प्रकार से फायदे उठाते है। सोने से पहले आप 2 लौंग को रोजाना रात में हल्के गर्म पानी के साथ ले उसके बाद आप खुद तीन से चार दिन में ही आपको फायदा महसूस होने लगेंगे।

loading...
loading...

Check Also

दुल्हन कर रही थी दूल्हे का इंतजार, शादी की पहली रात ही करने लगा ये काम !

कोरोना वायरस के बाद से ही ज्यादातर लोग घरों से ही काम कर रहे हैं। ...