Tuesday , October 20 2020
Breaking News
Home / धर्म / दीपावली में सफाई शुरू करने से पहले जरूर देखे ये VIDEO, ये चीजें घर से करे बाहर

दीपावली में सफाई शुरू करने से पहले जरूर देखे ये VIDEO, ये चीजें घर से करे बाहर

दीपावली हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार है इस दिन माँ लक्ष्मी की पूजा करी जाती है और कहा जाता है की माँ लक्ष्मी का वास उसी घर में होता है जहां साफ़ सफाई होती है इसीलिए दीवाली के त्यौहार की सफाई करते समय कई बातो का ध्यान भी रखना जरुरी है

दीपावली आने से पहले हर हिन्दू धर्म के लोग अपने अपने घरो की सफाई करते है और घर से बहुत साड़ी पुरानी वस्तुओ को निकल फेकते है और ऐसे बहुत सी चीज़े होती है जो नहीं फेकि जाती और घर में ही संभल कर रख लिया जाता है क्या आप जानते है की इन पुरानी चीज़ो को घर में रखने से बहुत सारी नाकारत्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और साकारत्मक ऊर्जा को काम करता है इसीलिए घर से इस प्रकार की नाकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए घर की सफाई करते समय इन चीज़ो को निकल फेके। आइये जानते है लक्ष्मी पूजन से पहले किन किन चीज़ो को निकलना जरुरी है।

टूटा हुआ दर्पण :-

आपने तो सुना ही होगा घर में टुटा हुआ दर्पण नहीं रखना चाहिए क्योकि इससे घर में नाकारत्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है इसी कारण जब आप दीपवाली पे घर की सफाई करे तो टुटा हुआ दर्पण या शीशे की कोई भी वस्तु हो जो टूट गई हो उसे तुरंत घर से बाहर निकल फेके।

ख़राब घडी :-

शास्त्रों में लिखा घड़ी की दिशा हमारे घर की उन्नति को निर्धारित होती है जो घड़ी ख़राब हो गई हो उसे घर में बिलकुल नहीं रखना चाहिए। घडी खराब या सही नहीं होगी तो घर के सदस्यों द्वारा किये जाने वाले कार्यो में बाधाएं आएंगी। इसीलिए यदि कोई घडी खराब या कोने से टूटी हो तो उसे घर में न रखे तुरंत बहार निकल दे।

घर का दरवाजा :-

यदि घर का मेन दरवाजे में टूट फूट हो रखी हो तो उसको फटाफट ठीक करवा देना चाहिए दरवांजा ही नहीं कोई भी फर्नीचर में टूट फुट हो राखी हो थो उसे ठीक करवा लेना चाहिए। क्योकि वास्तु शस्त्र में लिखा गया है की किसी भी फर्नीचर में टूट-फुट घर पर बुरा असर डालते है।

ख़राब इलेक्ट्रॉनिक सामान :-

आजकल सबके घर में इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएँ होती है आपको बता दे की ऐसी ख़राब वस्तुए वास्तुदोष को उत्पन्न करती है दीवाली से पहले आपको ऐसी चीज़ो को ठीक करवा देना चाहिए यदि घर में कोई टूटी हुई तस्वीर हो वो भी हटा देनी चाहिए।

टूटी-फूटी वस्तुए :-

घर में किसी भी प्रकार भी टूटी-फूटी वास्तु हो तो उसे दीपावली से पहले निकल के फेक देनी चाहिए जैसे :- खराब हुए खिलोने, टूटे-फूटे डिब्बे, फाटे हुए कपडे, टूटी चप्पल, सजावट की कोई भी सामान।

loading...
loading...

Check Also

Navratri 2020 : आज ही कर लें ये 2 उपाय, मां दुर्गा की कृपा से होगा धन लाभ, मिलेगी अच्छी नौकरी

सभी लोग अपने जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं परंतु ना चाहते हुए भी उनके ...