Thursday , April 22 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / भयंकर दाद, खाज और खुजली की होगी छुट्टी, 2 दिनों में कमाल कर देगा ये आसान घरेलू नुस्खा

भयंकर दाद, खाज और खुजली की होगी छुट्टी, 2 दिनों में कमाल कर देगा ये आसान घरेलू नुस्खा

आज के समय में स्कीन से जुड़ी बीमारियां भी कई बार गंभीर समस्या का कारण बनती जा रही है | और स्किन से ही जुडी एक समस्या है एक्जीमा या दाद पर होने वाली खुजली और जलन जो की दाद से पीडि़त व्यक्ति का जीना मुश्किल कर देती है।आज कल खुजली लोगों के लिए एक आम समस्या बन चुकी है, अगर थोड़ी सी भी आपने लापरवाही की तो ऐसे में खुजली होना लाजमी है. इस रोग से त्वचा पर छोटे-2 लाल दाने निकल आते हैं. इनमे खुजली होती है और खुजलाने के बाद जलन सी होने लगती है. और धीरे धीरे यह रोग दाद के रूप में फैलने लगता है |

दाद स्किन से जुड़ी एक बहुत ही बड़ी समस्या है, अगर इसे समय रहते ठीक न किया जाए तो यह बहुत ही भयंकर रूप ले सकती है। दाद एक विशेष प्रकार के फफूंदों के कारण होता है।आपको जानकर हैरानी होगी की यह सिर मतलब खोपड़ी की त्वचा पर भी होती है जिसके कारण बाल जड़ से टूटने लगते हैं। दाद होने पर त्वचा के ऊपर लाल रंग के छोटे छोटे दाने होने लगते है और यह बहुत ही तेजी फैलते हैं। वैसे यह जाँघों के बीच, उंगलियों के बीच और पूरे शरीर पर कहीं भी हो सकता है।

वैसे दाद को खुजलाने में पहले तो खूब आनंद आता है लेकिन यह बाद में उतनी ही तकलीफ देता है। अगर आप भी खुजली जैसी समस्या से बहुत परेशान हैं, तो हम आप के लिए कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताएंगे जिससे की बहुत ही जल्दी आपके सारे दाद जड़ से खत्म हो जाएंगे।अगर आप भी खुजली जैसी समस्या से बहुत परेशान हैं, तो हम आप के लिए कुछ ऐसे घरेलु नुख्से लेकर आये हैं. जिसकी मदद से आप खुजली जैसी समस्या से हमेशा-2 के लिए छुटकारा पा सकते हैं.

अभी तक आपने खुजली से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय कर लिये होंगे तो एक बार यह उपाय भी जरुर करके देख ले हो सकता है आपके लिए ये नुस्खा वरदान साबित हो जाये. इस उपाय को करने के लिए आपको केवल दो ही चीज चाहिए जो की आसानी से आपके घर में मिल जायेगा और वो चीज है कपूर और नारियल के तेल.आपको यकीन नहीं होगा कि नारियल का तेल और कपूर किस तरह से आपको 2 दिनों में भंयकर से भंयकर खुजली और दाद की समस्या को छू मंतर कर सकता है.

नुस्खा बनाने की विधि :
इसके लिए आपको सबसे पहले आपको 2 चम्मच नारियल का तेल लेना है और इस तेल में कपूर की दो टिकिया फोड़ कर डालनी है उसके बाद इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला ले और अब इस कपूर मिले हुए तेल को एक नींबू के टूकड़े से खुजली वाली जगह पर आपको लगाना है.

नींबू का इस्तेमाल इसीलिए करना है ताकि आपको इन्फेक्शन का खतरा ना रहे लेकिन फिर भी यदि आपको नींबू से लगाने पर जलन महसूस हो रही है तो फिर आप इसे केवल अपने हांथों से भी इस पेस्ट को त्वचा पर लगा सकते हैं. ये नुस्खा को नियमित 2 दिन लगाने के बाद आपको दाद और खुजली से पूरी तरह से राहत मिल जायेंगी और इसके साथ ही एक चैन भरी जिंदगी भी |

loading...
loading...

Check Also

महिलाओं की इन परेशानियों के लिए सबसे फायदेमंद है विक्स, जानकर रह जाएंगे हैरान

सर्दी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी परेशानियों के लिए विक्स सबसे वेस्ट दवा है, जो सभी घरों में ...