Friday , January 22 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / बेटी के नाम सिर्फ 1000 रुपए से जरूर खुलाएं ये सरकारी खाता, शादी पर मिलेंगे 6 लाख

बेटी के नाम सिर्फ 1000 रुपए से जरूर खुलाएं ये सरकारी खाता, शादी पर मिलेंगे 6 लाख

लड़कियों का मतलब मां-बाप के सिर पर चलता यह बात तो सदियों से मां-बाप और परिवार वाले कहते भी आए हैं और समझते भी हैं। आज के टाइम में तो बच्चे दोनों ही बराबर होते हैं चाहे वह लड़का हो या लड़की परंतु लड़कियों के भविष्य को लेकर हमेशा ही मां बाप के दिल में चिंता बनी रहती है। यह चिंता केवल मां बाप के दिलों में ही नहीं बल्कि इस सरकार के दिमाग में भी है। जिसे सरकार ने योजना बनाकर सबके सामने प्रस्तुत किया है। जी हां बेटी पैदा होते ही उसके बड़े होने और पढ़ाई लिखाई से लेकर शादी तक का प्रत्येक निवेश जोड़ने का सिलसिला आरंभ हो जाता है। ऐसे में यदि बेटियों के मां-बाप उनके भविष्य की चिंता को त्यागकर सुकन्या समृद्धि योजना को अपनाएंगे तो उनके लिए बेहद फायदेमंद होने वाला है। यह एक ऐसी योजना है जिसे आरंभ करने के बाद बेटी के वयस्क होने तक तो आपको करोड़पति वाला गर्व महसूस होने लगेगा। चलिए जान लेते हैं . इस योजना के बारे में विस्तार पूर्वक विवरण:-

सरकार द्वारा चलाई जा रही यह एक ऐसी स्मॉल डिपॉजिट स्कीम है जो केवल देश की बेटियों के लिए ही आरंभ की गई है। सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में तो आपने सुना ही होगा जिसे सरकार ने बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ के कैंपेन के हिस्से के रूप में देश में प्रस्तुत किया था। इस योजना में महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत शादी के लिए होने वाला खर्च जो सदियों से एक बाप अपनी बेटी के लिए समझौता आया है इस योजना में जोड़ सकता है। इस योजना के तहत बेटी के 21 साल होने तक आपको निवेश करना होगा उसके बाद आपको पूरा रिटर्न प्राप्त हो जाएगा। यदि आपकी बेटी बहुत छोटी है जिसकी कम उम्र में ही आपने इस योजना में निवेश आरंभ कर दिया है तो उसकी 15 साल तक की आयु तक आप को इस योजना में निवेश करना होता है।

जाने योजना की ब्याज दर

सरकार द्वारा निर्धारित ब्याज दर की सीमा के अनुसार इस योजना के अंतर्गत निवेशकों को 7.6 फीसदी की दर से ब्याज प्रदान किया जा रहा है। यदि किसी निवेशक द्वारा एस एस वाई अकाउंट के जरिए अप्रैल से लेकर जून साल 2020 में सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश किया है उन्हें पूरी अवधि के दौरान 7.6 फीसदी दर से ही ब्याज की प्राप्ति होती रहेगी।

सुकन्या समृद्धि में निवेश कर ऐसे बन सकते हैं करोड़पति

यदि आपकी बेटी छोटी है और कम आयु में ही आप इस योजना में प्रवेश करके अपनी बेटी के लिए निवेश करना आरंभ कर देते हैं तो 21 साल के जन्म दिवस के दिन ही आपकी बेटी आपको करोड़पति बना सकती है। दरअसल सरकार की इस योजना के अनुसार यदि आप अपनी बेटी की 1 साल की आयु के दौरान ही इस योजना में प्रवेश कर लेते हैं तो आपको प्रति माह 12500 रुपये डलवाने होंगे। इसके बाद यदि इस राशि को जोड़कर देखा जाए तो 1 साल में आपके द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपकी बेटी के खाते में 1.5 लाख रुपए जमा हो जाएंगे। तत्पश्चात आपकी बेटी की आयु जब 21 साल की हो जाती है तब आपको आपके द्वारा निवेश गई राशि के बदले में मैच्योरिटी के रूप में 63.7 लाख रुपये प्राप्त होंगे।वही इसके अलावा यदि मां और बाप दोनों ही मिलकर इस स्कीम के अंतर्गत निवेश की राशि का भुगतान करें तो 21 साल की आयु तक आपकी बेटी की मैच्योरिटी राशि 1.27 करोड़ रुपए तक प्राप्त होगी।

डिपॉजिट करने की सीमा

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा निवेश के दौरान न्यूनतम डिपॉजिट राशि 250 रुपये निर्धारित की गई है। इसके अलावा अधिकतम राशि की बात करें तो आप 1.5 लाख रुपए प्रति माह तक निवेश करा सकते हैं। इसके साथ ही यदि सालाना निवेश राशि के अनुसार देखा जाए तो 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर आपको आयकर विभाग से छूट की प्राप्ति भी होती है।

जहां आपकी बेटी के लिए सरकार अपना कदम उठा रही है वही आपको भी अपना एक और कदम अपनी बेटी के लिए बढ़ाते हुए मासिक रूप से निवेश राशि अवश्य जमा कराएं ताकि आपकी बेटी का भविष्य आप अपने हाथों से सुरक्षित कर सकें।

loading...
loading...

Check Also

पाक में टीवी डीबेट में चले लात-घूंसे, क्या आपने देखा ये वायरल वीडियो

राजनीति में अक्सर वाद-विवाद होता रहता है। हम सब ने नताओं को जुबानी जंग लड़ते ...