Thursday , January 21 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी पंचायत चुनाव पर सबसे बड़ी खबर, शासन की तरफ से भेजे जा रहे प्रपत्र

यूपी पंचायत चुनाव पर सबसे बड़ी खबर, शासन की तरफ से भेजे जा रहे प्रपत्र

पंचायत चुनाव को लेकर शासन की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। एक तरफ वोटर लिस्ट फाइनल हो रही है तो वहीं दूसरी ओर संभावित प्रत्याशी भी अभी से अपने प्रचार अभियान में लग गए हैं। शासन की तरफ से जिलों में 55 तरीके के प्रपत्र पंचास्थानीय कार्यालय भेजे गए हैं। इसमें नामांकन से लेकर मतगणना सीट शामिल होना बताया जा रहा है। इस तैयारी से अंदेशा लगाया जा रहा है कि जल्द ही पंचायत चुनाव की तारीख आ जाएगी।

जिलों में अभी पंचायत चुनाव के लिए मतदाता पुनरीक्षण सूची का काम चल रहा है, जो 12 नवंबर तक तैयार हो जाएगी। इसके बाद आरक्षण की तैयारी एक सप्ताह के भीतर पूरी कर ली जाएगी। इसके लिए बीएलओ को आदेश दिए जा चुके हैं। जैसे ही पुनरीक्षण मतदाता सूची तैयार होगी, इसके बाद डीपीआरओ एक्ट के अनुसार गांवों में आरक्षण की रिपोर्ट शासन को भेज देंगे। यदि डीपीआरओ द्वारा भेजी गयी सूची को शासन ने मान्यता दे दी तो चुनाव जल्दी की संपन्न हो जाएंगे।

हमीरपुर के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचास्थानीय) एसके शुक्ला ने बताया कि शासन द्वारा पंचायत चुनाव को लेकर रोजाना रिपोर्ट मांगी जा रही है। इससे जनवरी 2021 में चुनाव हो जाने की संभावना बन रही है। इलाहाबाद से 55 प्रकार के प्रपत्र भेज दिए गए हैं। जिनका प्रयोग चुनाव में किए जाना है। चुनाव आयोग धीरे धीरे सभी नियम कानून की जानकारी भी विभाग को देता जा रहा है। वहीं पंचायत चुनाव को लेकर समय समय पर शासन व प्रशासन में बैठकें भी हो रही हैं। वही गांवों में भी पंचायत चुनाव को लेकर सरगर्मी दिख रही है। संभावित प्रत्याशी तैयारी में जुटे हैं।

हरदोई में आयोग की तरफ से आए मतपत्र :

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बीएल भार्गव ने बताया कि ग्राम पंचायत, प्रधान, बीडीसी जिला पंचायत सदस्य पद के लिए निर्वाचन होगा। आयोग से आए मतपत्रों को सुरक्षित रखवा दिया गया है। सभी मतपत्र अलग-अलग रंगों के होंगे। चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद आयोग के निर्देशानुसार मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए ये मतपत्र मतदान केंद्र तक पहुंचाए जाएंगे।

loading...
loading...

Check Also

योगी का बुलडोजर : मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद के बाद आज इस डॉन का नंबर, जमींदोज होगी आलीशान कोठी

मेरठ. प्रदेश में माफियाओं के खिलाफ चलाया जा रहा अभियाना जारी है। मुख्तार अंसारी और ...