Sunday , November 1 2020
Breaking News
Home / देश / हरियाणा-महाराष्ट्र की छोड़िए, ये जानिए कि जम्मू-कश्मीर में बीजेपी ने खिलाए कितने कमल

हरियाणा-महाराष्ट्र की छोड़िए, ये जानिए कि जम्मू-कश्मीर में बीजेपी ने खिलाए कितने कमल

जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटाने और जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के फैसले के बाद पहली बार हुए बीडीसी (ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल) चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 280 ब्लॉकों में से 81 ब्लॉकों पर ही संतोष करना पड़ा.

राज्य में पहले बीडीसी चुनाव में 98.3 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. लगभग 26,000 पंचों और सरपंचों ने वोट डाला. बता दें कि कुल 316 ब्लॉक में से 307 ब्लॉक पर चुनाव होना था. चूँकि 27 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए थे, इसलिए 280 ब्लॉक पर ही मतदान हुआ.

कुल 307 ब्लॉकों में से निर्दलीय ने 217 ब्लॉक जीते, जबकि भाजपा को 81 ब्लॉक मिले. 1 ब्लॉक कॉन्ग्रेस के खाते में आए. वहीं 8 ब्लॉक पर जम्मू और कश्मीर नेशनल पैंथर्स (JKNPP) पार्टी ने जीत दर्ज की.

बीजेपी जम्मू में एक तिहाई ब्लॉक पर जीत हासिल कर सकी. पार्टी को 148 ब्लॉक में से 52 ब्लॉक पर सफलता मिली. वहीं नेशनल पैंथर्स पार्टी ने 8 ब्लॉक पर जीत हासिल की और शेष 88 बीडीसी सीटों पर निर्दलीय अध्यक्ष चुने गए. उल्लेखनीय है कि भाजपा ने 2014 के चुनावों में जम्मू की 37 में से 25 सीटें जीती थीं. बीजेपी ने कश्मीर घाटी में 137 में से 18 ब्लॉक जीते हैं.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली बार हुए बीडीसी चुनावों में अपने नेताओं की नजरबंदी के कारण कॉन्ग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी ने इससे दूरी बनाए रखी.

loading...
loading...

Check Also

कई मोर्चों पर युद्ध छेड़ा था तुर्की, अब उसके किए की बराबर सज़ा दे रहा है अमेरिका

दुनियाभर के अलग-अलग विवादों को भड़काकर अपने हितों को बढ़ावा देने की कोशिश करने वाला ...