Monday , March 1 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / Budget 2021: शराब पर 100% सेस लगाने के बाद भी नहीं बढ़ेंगे दाम! यहां समझिए पूरा गणित

Budget 2021: शराब पर 100% सेस लगाने के बाद भी नहीं बढ़ेंगे दाम! यहां समझिए पूरा गणित

नई दिल्ली :  Alcohol prices after Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी बजट स्पीच में एग्रिकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर और डेवलपमेंट सेस लगाने की घोषणा की। इसमें एल्कोहल बेवरेज भी शामिल है। अब बात अगर एल्कोहल बेवरेज यानी शराब की करें तो इस बजट में 100 फीसदी सेस लगाने का फैसला किया गया है। इस फैसले के तुरंत बाद से ही ये कहा जाने लगा कि अब शराब महंगी हो जाएगी, लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा कुछ नहीं होने वाला है। आइए जानते हैं क्यों।

100% सेस के बाद भी इसलिए महंगी नहीं होगी शराब
शराब पर एक तरफ 100 फीसदी सेस लगाया गया है तो दूसरी तरफ सरकार ने इस पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी में 100 फीसदी की कटौती कर दी है। पहले 80 फीसदी एल्कोहल वाली आयात की गई शराब पर 150 फीसदी कस्टम ड्यूटी लगती थी, जो अब 50 फीसदी रह गई है। यानी शराब पर सेस लगाकर सरकार ने उसकी कीमत जितनी बढ़ाई है, उस पर कस्टम ड्यूटी घटाकर उतनी की कीमत कम भी कर दी है। यानी सेस लगाने और कस्टम ड्यूटी घटाने के फैसलों से शराब की कीमत पर असर निल हो गया।

बाकी चीजों पर कितना लगा सेस
शराब के अलावा सोना, चांदी, कॉटन, मटर, सेब, पेट्रोल और डीजल पर भी सेस लगाया गया है। सोने और चांदी के डोर बार पर 2.5 फीसदी सेस लगाया जा रहा है, जबकि सेब पर 35 फीसदी का सेस लगाने की तैयारी है। वहीं कॉटन पर 5 फीसदी सेस लगाया गया है।

loading...
loading...

Check Also

मिथुन दा की पहली बीवी थीं सुपरमॉडल, कामयाबी के लिए किया इस्तेमाल, फिर शादी तोड़ दी !

मिथुन चक्रवर्ती की इमेज वैसे तो एक भद्र मानूस की है, लेकिन मिथुन बॉलीवुड के ...