Friday , April 23 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / CBSE Board Exam 2021: कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए सीबीएसई का बड़ा ऐलान, एग्जाम में मिलेगी ये राहत

CBSE Board Exam 2021: कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए सीबीएसई का बड़ा ऐलान, एग्जाम में मिलेगी ये राहत

देश में हर रोज कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा हैं. देश से आए दिन कोरोना के हजारों नए केस सामने आ रहे हैं. जिससे स्थिति एक बार फिर से डराने वाली हो गई हैं. देश का सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य महाराष्ट्र हैं. यहां आए दिन कोरोना के हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं और प्रतिदिन लोग अपनी जान गवां रहे हैं. जिसके बाद अब राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लगाने को लेकर खबर काफी चर्चा में हैं.

बीते एक साल में देश के सभी छात्रों ने पढ़ाई की और ऑनलाइन परीक्षा दी. जिसके बाद साल की शुरूआत में सभी राज्यों की सरकारों ने स्कूल और कॉलेज खोलने का फैसला लिया था. लेकिन बीते कुछ दिनों से एक बार फिर कोरोना के बढ़ते केस लोगों की टेंशन बढ़ाने में लगे हुए हैं. जिसके बाद अब सीबीएसई ने कोरोना पॉजिटिव छात्रों के लिए बड़ा ऐलान किया हैं.

दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने घोषणा की है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण प्रायोगिक परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सकने वाले 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को 11 जून को मौका दिया जाएगा. सीबीएसई ने स्कूलों को कोविड-19 से संक्रमित परीक्षार्थियों के लिए उपयुक्त समय पर प्रायोगिक परीक्षाएं (CBSE Practical Exams) फिर से आयोजित करने के लिए कहा है.

बता दें कि इस ऐलान को लेकर सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘अगर कोई अभ्यर्थी कोविड से संक्रमित होने के कारण या परिवार के किसी सदस्य के संक्रमित होने की वजह से प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित रहता है, तो स्कूल 11 जून तक क्षेत्रीय प्राधिकरण के परामर्श से उचित समय पर ऐसे अभ्यर्थियों के लिए प्रायोगिक परीक्षा आयोजित करेगा.

दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं मई-जून में और प्रायोगिक परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में होनी हैं. हाल ही में, CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के छात्रों के लिए एग्जाम सेंटर्स बदलने का विकल्प जारी किया था. सीबीएसई की ओर से जारी नोटिस जारी कर एग्जाम सेंटर बदलने की घोषणा की गई थी. वहीं सेंटर को लेकर भी सीबीएसई ने कहा कि बहुत से छात्र कोरोना काल में अपने माता-पिता के साथ दूसरे शहरों में शिफ्ट हो गए हैं. ऐसे में जो भी छात्र 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें एग्जाम सेंटर बदलने के विकल्प से काफी आराम हो जाएगा.

बता दें कि 1 अप्रैल से नया सत्र शुरू हो चुका है. इसी के साथ सीबीएसई ने 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए नया सिलेबस भी जारी किया है. इन कक्षाओं के छात्रों को नए सत्र में 100 फीसदी सिलेबस पढ़ना होगा. इससे पहले बीते साल कोरोना महामारी के कारण 30 फीसदी सिलेबस में कटौती की गई थी लेकिन इस साल जारी नए सिलेबस में कोई कटौती नहीं की गई हैं. छात्रों को पूरा सिलेबस पढ़ना होगा और परिक्षा देनी होगीं. अगर आपके पास इभी तक नया सिलेबस नहीं है तो आप CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

loading...
loading...

Check Also

यूपी में कोरोना : एक सिलेंडर से दोनों को ऑक्सीजन, तस्वीरें बयां कर रही बेहाली का आलम

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच बेड, दवा और ...