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पानी पीने में गलती करने के ये बड़े नुकसान, जरूर जान लें इसका सही तरीका

आज के समय में जैसे जैसे लोगों में जागरूकता बढती जा रही है लोग अपने स्वाथ्य को लेकर सचेत होते जा रहे हैं. सेहत के बारें में हर किसी को ध्यान रखना चाहिए. सेहत अगर सही नही होगी तो जीवन में कुछ भी हासिल नहीं कर सकते है. सीधे शब्दों में कहे तो इस बात में कोई दौ राय नहीं कि सेहत से बड़ा कोई धन नहीं होता. सबसे बड़ा प्रश्न ये है कि सेहत का ध्यान कैसे रखें. वर्तमान समय में व्यस्त क्रियाकलाप की वजह से सेहत का ध्यान नही रख मिलता है.

पानी हमारे शरीर के लिये बहुत ही लाभदायक होता है, इसके अलावा महिलााओं केे लिये गर्म पानी बहुुत ही लाभकारी होता है. सर्दियाँ शरू हो चुकी हैं और सर्दियों में अधिकतर लोग गर्म पानी पीते हैं. सर्दियों में लोगों को सर्दी जुकाम जैसी बीमारियाँ होती रहती हैं. इसलिए लोग ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी पीते हैं. मनुष्य को रोजाना 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए, पानी पिने से शरीर की आधी बिमारिया अपने आप ही दूर हो जाती हैं, हमारे शरीर में जितने भी टॉक्सिक होते हैं वे सब पानी पिने से दूर हो जाते हैं. लेकिन अक्सर लोग पानी पिने में  गलतियाँ करते है. इस लिए आज हम आप को उन गलतियों के बारे में बता रहे है ताकि आप इन गलतियों को करने से बच सके.

हमें खाना खाने के तुरंत पहले या फिर तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से खाया हुआ भोजन पतला हो जाता है और खाना सही से पच नहीं पाता है. रात के खाना के बाद पानी पीने की जगह दूध का सेवन करें. बल्कि पुरे दिन में पानी की कमी को पूरा करने के लिए पानी के इस तरह के उपयोग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

1 ग्लास नाश्ते के आधे घंटे बाद
1-1 ग्लास दिन के खाने के 40 मिनट पहले और 40 मिनट बाद
2 ग्लास शाम के समय एक-एक घंटे के गैप में
1-1 ग्लास रात के खाने के समय 40 मिनट पहले और 40 मिनट बाद

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