Thursday , July 9 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / चीन ने बना ली है कोरोना की वैक्सीन, इस तारीख तक मार्केट में आएगी !

चीन ने बना ली है कोरोना की वैक्सीन, इस तारीख तक मार्केट में आएगी !

नई दिल्ली: फिलहाल पूरी दुनिया में लगभग 1000 लैब्स में कोरोना वैक्सीन पर खोज जारी है लेकिन अब चीन की कंपनी ( Chinese company ) सिनोवैक ( Sinovac Biotech ) ने कोरोना वायरस पर अब तक की सबसे कारगर वैक्सीन ( Corona Vaccine ) बनाने का दावा कर सबकों हैरान कर दिया है। सिनोवैक का कहना है कि उसकी वैक्सीन 99 फीसदी मरीजों पर कारगर है। कंपनी ने फिलहाल 1000 लोगों पर इस वैक्सीन का इस्तेमाल करने की बात कही है।

बायोटेक कंपनी सिनोवैक ( Sinovac) द्वारा विकसित इस वैक्सीन की तीसरे चरण की टेस्टिंग की तैयारी शुरू हो गई है। आपको बता दें कि चीनी कंपनी ( Chinese company )द्वारा निर्मित होने के बावजूद इस वैक्सीन ( corona vaccine ) का ट्रायल यूरोप में किया जा रही है। दरअसल चीन में कोरोना के मरीजों की संख्या कम हो जाने के कारण वहां कंपनी को ट्रायल के लिए वॉलन्टीयर्स नहीं मिल पा रहे थे जिसकी वजह से इसका ट्रायल यूरोप में शुरू किया गया। वैक्सीन ( corona vaccine ) अपने ट्रायल के तीसरे चरण में हैं। चीन से आई ये खबर फिलहाल राहत पहुंचाने वाली है।

10 करोड़ डोज बना सकती है कंपनी-

चीन में कंपनी ( chinese company ) के प्लांट पर इस वैक्सीन ( corona vaccine ) की 10 करोड़ तक डोज बनाई जा सकती है। इस बीच एस्ट्राजेनेका कंपनी ने कहा है कि वे ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी ( oxford university ) द्वारा विकसित की गई वैक्सीन को 100 करोड़ डोज का उत्पान करने वाले हैं। कंपनी ने सितंबर तक वैक्सीन के मार्केट में आ जाने की बात कही है।

Check Also

छत्तीसगढ़ LIVE : रायपुर को महंगा पड़ा अनलॉक, मरीज हुए 33 गुना, ये है प्रदेश का ताजा आंकड़ा

रायपुर. छत्तीसगढ़ में बुधवार को 111 नए कोरोना मरीज मिले हैं। लगातार दूसरे दिन 100 से ...