Thursday , July 9 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / Corona की Vaccine : 2000 लोगों पर हुआ टेस्ट, दिसंबर तक करना होगा इंतजार !

Corona की Vaccine : 2000 लोगों पर हुआ टेस्ट, दिसंबर तक करना होगा इंतजार !

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। हर देश इस भयावह वायरस से बचने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। इन सब के बीच खबर आ रही है कि चीन ने कोरोना वैक्सीन(corona vaccine) लगभग तैयार कर लिया है जिसे साल के अंत तक बाजार में लाया जा सकता है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन सरकार के एसेट्स सुपरविजन एंड एडमिनिस्ट्रेशन कमिशन (SASAC) ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीचैट (WeChat) के जरिए बताया है कि ये वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल के दूसरे फेज में पहुंच चुकी है औऱ इसपर Wuhan Biological Products Research Institute और Beijing Biological Products Research Institute साथ मिल कर काम कर रही हैं।

SASAC की माने तो वैक्सीन इस साल के आखिर तक या फिर अगले साल के शुरू में ये वैक्सीन बाजार में आ सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स एक साल में वैक्सीन की 10 करोड़ से 12 करोड़ डोज तैयार कर सकता है। इसके अलावा चीन में 4 और कोरोना वायरस वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है। हालांकि अभी किसी ने इसके लेकर कोई बयान नहीं जारी किया है।

बता दें, अब तक दुनियाभर में 60 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 4 लाख के करीब लोगों की मौत भी हो चुकी हैं। ऐसे में अगर चीन साल के अंत तक वैक्सीन बना देता है तो ये मानव जाति के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा।

Check Also

छत्तीसगढ़ LIVE : रायपुर को महंगा पड़ा अनलॉक, मरीज हुए 33 गुना, ये है प्रदेश का ताजा आंकड़ा

रायपुर. छत्तीसगढ़ में बुधवार को 111 नए कोरोना मरीज मिले हैं। लगातार दूसरे दिन 100 से ...