Sunday , July 5 2020
Breaking News
Home / ख़बर / Coronavirus: WHO ने जताई उम्मीद, इतने दिनों में आ जाएगी वैक्सीन

Coronavirus: WHO ने जताई उम्मीद, इतने दिनों में आ जाएगी वैक्सीन

वाशिंगटन। विशेषज्ञों का कहना है कि दुनियाभर में कोविड-19 की वैक्सीन को आने में लगभग एक साल या इससे भी अधिक समय लग सकता है। मगर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि हो सकता है ये दवा साल से पहले बाजार में उपलब्ध हो। उसका कहना है कि अमरीकी कंपनी एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की दौड़ में सबसे आगे है।

जबकि अमरीका स्थित फार्मास्यूटिकल कंपनी मॉडर्ना भी बहुत पीछे नहीं है। डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि एस्ट्राजेनेका द्वारा तैयार कोरोना वायरस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल सबसे उन्नत माने गए हैं। उन्हें लगता है कि एस्ट्राजेनेका निश्चित रूप सबसे अधिक भरोसेमंद दवा होगी। इसके अभी परीक्षण जारी हैं।

ब्रिटिश ड्रग मेकर के सीईओ ने इस महीने बेल्जियम के रेडियो स्टेशन बेल आरटीएल को बताया कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार को संभवतः बीमारी से सुरक्षा प्रदान करेगा।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने बीते महीने लगभग 10,000 वयस्क स्वयंसेवकों में टीके के पहले चरण और दूसरे चरण के लिए यूके में परीक्षण शुरू करने की घोषणा की। इसका नाम AZD1222 था। अन्य देर-चरण के परीक्षण कई देशों में शुरू होने वाले हैं।

पिछले हफ्ते, स्वामीनाथन ने कहा था कि COVID-19 वैक्सीन की लगभग 2 बिलियन खुराकें अगले साल के अंत तक तैयार हो जाएंगी। जिनेवा से मीडिया को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि “फिलहाल, हमारे पास एक सिद्ध टीका नहीं है, लेकिन अगर हम भाग्यशाली हैं, तो इस वर्ष के अंत से पहले एक या दो सफल उम्मीदवार होंगे” और 2 बिलियन खुराक अगले वर्ष।

गुरुवार को, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम ने कहा था कि वैज्ञानिकों का अनुमान है कि दुनिया में एक साल या कुछ महीने पहले भी एक COVID-19 वैक्सीन बाजार में आ सकती है, क्योंकि उन्होंने टीकों के विकास, निर्माण और वितरण के लिए वैश्विक सहयोग के महत्व को रेखांकित किया था। ।

Check Also

ब्रेकिंग LIVE : राजस्थान में सारे रिकॉर्ड तोड़ डाला कोरोना, यहां जानें हर जरूरी आंकड़ा

राजस्थान में शनिवार को सबसे ज्यादा 480 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें अलवर में 54, बीकानेर में ...