Thursday , April 22 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / किडनी फेल होने से मिलते हैं ये संकेत, पहचानने से चूके तो जाएगी जान

किडनी फेल होने से मिलते हैं ये संकेत, पहचानने से चूके तो जाएगी जान

आप सभी जानते ही है किडनी से संबंधित बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। इनका इलाज भी काफी खर्चीला होता है। इसलिए सभी लोगों को प्रयास करना चाहिए कि हम किडनी से संबंधित बीमारियों के होने से पहले ही बचाव पर ध्यान दें।

शरीर में दो किडनी होती हैं। एक दाहिनी ओर, एक बायीं ओर। एक किडनी में लगभग दस लाख छलनियां या फिल्टर होते हैं। ये निरंतर हमारे शरीर के खून को साफ करने का काम करते हैं। जब किडनी काम करना बंद कर देती हैं, तब हमारे रक्त में जहरीले पदार्थ जैसे यूरिया और क्रिएटिनिन जमा हो जाते हैं, जो व्यक्ति को बीमार कर देते हैं। जब इनकी मात्रा काफी अधिक हो जाती है, तब रोगी को डायलिसिस की जरूरत पड़ जाती है।

एक किडनी पर इंसान जिन्दा तो रह सकता है लेकिन उसका असर शरीर और स्वास्थ्य पर पड़ता है। एक किडनी पर जीवित व्यक्ति में काम करने की क्षमता पहले से आधी हो जाती है। वह कमजोर हो जाता है। क्या आपको पता है कि किडनी खराब होने से पहले हमारा शरीर कुछ संकेत देता है। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको पहले से ही पता चल जाएगा कि किडनी खराब होने वाली है।

किडनी से हमारे शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बैलेंस रहती है। इसके सही तरीके से काम न करने से शरीर में खून की कमी हो जाती है और थकान महसूस होती है। हमारे शरीर से विषैले पदार्थ यूरिन की मदद से ही बाहर निकलते हैं। अगर यूरिन कम निकल रहा है तो यह किडनी खराब होने का संकेत हो सकता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गयी विडियो –

loading...
loading...

Check Also

महिलाओं की इन परेशानियों के लिए सबसे फायदेमंद है विक्स, जानकर रह जाएंगे हैरान

सर्दी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी परेशानियों के लिए विक्स सबसे वेस्ट दवा है, जो सभी घरों में ...