Thursday , October 29 2020
Breaking News
Home / धर्म / दिवाली : लक्ष्मी पूजन में बरतें ये सावधानी, गलती से भी अर्पित न करें ये चीजें

दिवाली : लक्ष्मी पूजन में बरतें ये सावधानी, गलती से भी अर्पित न करें ये चीजें

Image result for दिवाली : माँ लक्ष्मी जी की पूजन में अर्पित ना करें यह चीजें, वरना देवी आपसे हो जाएंगी रुष्ट

दीपावली का त्यौहार सुख-समृद्धि, धन-संपदा प्राप्ति का पर्व माना जाता है, इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी जी की विशेष रूप से पूजा की जाती है, कार्तिक महीने में धनतेरस के पश्चात अमावस्या तिथि को दिवाली का पर्व देशभर में बड़ी ही धूमधाम के साथ लोग मनाते हैं, इस वर्ष दीपावली का त्यौहार 27 अक्टूबर 2019 को मनाया जाने वाला है, इस दिन सभी लोग विधि विधान पूर्वक गणेश और माता लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना करते हैं।

अगर हम धार्मिक शास्त्रों के अनुसार देखें तो आपको दिवाली पूजा में फल की प्राप्ति तभी हो पाएगी जब आप लक्ष्मी जी की पूजा नियम के अनुसार करें, शास्त्रों में लक्ष्मी पूजा के दौरान कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए अन्यथा इसकी वजह से धन की देवी माता लक्ष्मी जी आपसे रूठ सकती है, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है ताकि आपकी पूजा का फल आपको मिल सके और माता लक्ष्मी जी आपसे प्रसन्न हो सके, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

दिवाली पूजन में इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप दीपावली पर माता लक्ष्मी जी की पूजा कर रहे हैं तो जो दीपक आप लेंगे उसमें लाल रंग की बाती का इस्तेमाल करें और इसको लक्ष्मी जी की दाईं तरफ रखिए।

शास्त्रों के अनुसार धन की देवी माता लक्ष्मी जी की पूजा में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करना वर्जित माना गया है क्योंकि तुलसी भगवान विष्णु जी को अधिक प्रिय है लेकिन देवी लक्ष्मी जी तुलसी को बिल्कुल भी पसंद नहीं करती हैं क्योंकि यह भगवान विष्णु जी के दूसरे स्वरुप शालिग्राम की पत्नी है, अगर इस रिश्ते के अनुसार देखा जाए तो देवी माता लक्ष्मी जी की तुलसी सौतन हुई, इसलिए आप दीपावली पर लक्ष्मी जी की पूजा कर रहे हैं तो तुलसी का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।

आप दीपावली पर देवी लक्ष्मी जी को सफेद फूल अर्पित मत कीजिए क्योंकि माता लक्ष्मी जी सुहागन है और इनको लाल रंग के फूल अति प्रिय है, इसलिए हमेशा आप इनकी पूजा के दौरान लाल गुलाब और लाल कमल का फूल अर्पित कीजिए।

अगर आप दिवाली पर माता लक्ष्मी जी की पूजा कर रहे हैं तो आप भगवान विष्णु जी की पूजा अवश्य करें क्योंकि अगर आप लक्ष्मी पूजा को सफल बनाना चाहते हैं तो विष्णु जी की पूजा अवश्य करनी होगी, दीपावली की शाम को आप गणेश पूजा के पश्चात माता लक्ष्मी जी और भगवान गणेश जी की पूजा कीजिए।

पूजा पाठ में प्रसाद का भोग अवश्य लगाया जाता है, आप दीपावली पर माता लक्ष्मी जी की पूजा के समय प्रसाद को दक्षिण दिशा में रखिए और फूलों को हमेशा समक्ष रखना चाहिए।

उपरोक्त कुछ दीपावली पर लक्ष्मी पूजा से जुड़ी हुई जरूरी बातें बताई गई हैं, अगर आप इन बातों को ध्यान में रखते हुए दीपावली पर माता लक्ष्मी जी की पूजा कर रहे हैं तो इससे माता लक्ष्मी जी आपसे अति शीघ्र प्रसन्न होंगी और आपके जीवन में जो भी धन से जुड़ी हुई परेशानियां चल रही है उसे शीघ्र ही छुटकारा प्राप्त होगा, अगर आप दीपावली पर विधि विधान पूर्वक लक्ष्मी पूजा करते हैं और सभी नियमों के अनुसार अपनी सच्ची श्रद्धा से लक्ष्मी पूजन करते हैं तो इससे आपकी पूजा सफल होगी और जीवन की कई परेशानियां दूर हो सकती है।

loading...
loading...

Check Also

कढ़ाई में भोजन खाना क्यों किया जाता है मना, पीछे है बहुत बड़ी वजह

आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि यदि कुंवारे लोग कढ़ाई में खाना ...