Thursday , January 21 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / केंद्र सरकार के साथ करें ये कारोबार, हर महीने लाखों में होगी कमाई

केंद्र सरकार के साथ करें ये कारोबार, हर महीने लाखों में होगी कमाई

 

अगर आप कोई बिजनेस करने का प्लान बना रहे हैं तो मोदी सरकार की जन-औषधि केन्द्र खोलकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. सरकार की इस योजना में न सिर्फ आपकी अच्छी कमाई होगी बल्कि मरीजों को मार्केट से कम दाम में दवाई भी मिलेंगी. बता दें देश में अभी तक लगभग 6000 जन औषधि केन्द्र खोले जा चुके हैं. इसके अलावा सरकार एक हजार केंन्द्र और खोलने की योजना बना रहे हैं. तो आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं-

सरकार करती है मदद
जन औषधि केन्द्र खोलने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस केंद्र को खोलने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए नहीं लगाने होंगे. इसके अलावा आपको हर महीने अच्छा कमीशन भी मिलेगा. बता दें कि सरकार ये केंद्र खोलने पर आपको 2.5 लाख रुपए तक की मदद भी देती है. तो आप इस केंद्र को आसानी से खोल सकते हैं.

मिलता है इतना मुनाफा
जन औषधि केंद्र से दवाओं की बिक्री से 20 फीसदी तक का मुनाफा मिलता है. इसके अलावा हर महीने होने वाली बिक्री पर अलग से 15 फीसदी का इंसेंटिव भी मिलता है, हालांकि इंसेंटिव की अधिकतम सीमा 10,000 रुपए महीना तय है. बता दें आपको यह इंसेंटिव तब तक मिलेगा जब तक कि 2.5 लाख रुपए पूरे न हो जाएं.

कौन खोल सकता है
बता दें इस केंद्र को खोलने के लिए कोई भी व्यक्ति बेरोजगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर, रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर अप्लाई कर सकता है. इसके अलावा ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट हॉस्पिटल, सोसायटी और सेल्फ हेल्प ग्रुप के लोग भी जन औषधि केंद्र को खोल सकते हैं. वहीं, राज्य सरकारों की ओर से नॉमिनेट एजेंसी जनऔषधि केन्द्र खोल सकती हैं.

यहां से करें अप्लाई
जन औषधि केन्द्र खोलने के लिए आपको सबसे पहले रिटेल ड्रग सेल्स का लाइसेंस लेना होगा. इसके अलावा आपके पास 120 वर्ग फुट की दुकान भी होनी चाहिए. जन औषधि केन्द्र के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके https://janaushadhi.gov.in/ फार्म डाउनलोड कर सकते हैं. इस फार्म में आपको सभी डिटेल भरनी होगी इसके बाद आपको आवेदन ब्यूरो ऑफ फॉर्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर (एएंडएफ) में जमा करना होगा. इसके बाद पूरी जांच की जाएगी.

सरकार करेगी मदद
जब आपको सरकार की ओर से दुकान खोलने की मंजूरी मिल जाएगी तो आपको सबसे पहले 1 लाख रुपए की दवाइयां खरीदनी होगी. बाद में सरकार की ओर से इन दवाइंयों की राशि का रीइंबर्समेंट कर दिया जाएगा. इसके अलावा सरकार आपको रैक, डेस्क आदि बनवाने के लिए और फ्रिज जैसे कई जरूरी सामान खरीदने के लिए एक लाख रुपए की आर्थिक मदद भी करेगी.

loading...
loading...

Check Also

मोदी करेंगे विपक्ष की बोलती बंद, दूसरे फेज में खुद लगवाएंगे टीका

नई दिल्ली ;  कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Drive) के दूसरे चरण में पीएम मोदी को ...