Sunday , April 18 2021
Breaking News
Home / धार्मिक / शव-यात्रा दिखे तो कर लें ये काम, चांदी की तरह चमक उठेगी किस्मत

शव-यात्रा दिखे तो कर लें ये काम, चांदी की तरह चमक उठेगी किस्मत

 

किसी भी व्यक्ति की मृत्यु के बाद उस व्यक्ति की शव यात्रा निकाली जाती है। कंधा देकर उस मृत व्यक्ति की लाश को शमशान घाट तक पहुंचाया जाता है। शमशान घाट तक लाश को पहुंचाने के बाद उस व्यक्ति का अंतिम संस्कार कर दिया जाता है। आपने अक्सर ऐसा देखा होगा कि जब कभी किसी रास्ते से शव यात्रा गुजरती है तब वहां मौजूद लोग अपना हाथ जोड़ लेते हैं और मरने वाले की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी किया करते हैं।

शव यात्रा के दौरान हाथ जोड़कर मरने वाले लोगों की आत्मा के लिए शांति का प्रार्थना करना और शव यात्रा को देखना भी बेहद दुखद अनुभव होता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति शव यात्रा को देखने के बाद एक काम कर लेता है तो उसकी मन की सभी मुरादें पूरी हो जाती है।

इस काम के बारे में सुनने के बाद आपके जीवन में शायद यह खयाल आ रहा होगा कि हम आपको किसी मुश्किल काम के बारे में बताने वाले हैं। अगर आपके मन में ऐसा ख्याल आ रहा हो तो हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हम आपको एक बेहद आसान से काम के बारे में बताने वाले हैं।

दरअसल मान्यताओं के मुताबिक जिस वक्त शव यात्रा निकल रही हो उस दौरान हर एक व्यक्ति को अपने हाथों को जोड़कर भगवान शिव का स्मरण करना चाहिए। अगर आप भगवान शिव का स्मरण उस वक्त करते हैं तो ऐसे में भगवान शिव आपकी सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं।

इसलिए अगली बार से जब कभी आप शव यात्रा को गुजरते हुए देखे तब उसके सामने हाथ जोड़कर भगवान शिव का स्मरण अवश्य करें। भगवान शिव का स्मरण करने के साथ ही आपको मृत व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी करें।

loading...
loading...

Check Also

Chaitra Navratri 2021, जानें किस दिन होगी मां के किस स्वरूप की पूजा, जानें चैत्र नवरात्रि का महत्व

नई दिल्ली: देश में नवरात्रि का नौ दिन चलने वाला त्योहार जल्द ही शुरू होगा. ...