Thursday , October 29 2020
Breaking News
Home / धर्म / Navratri 2020 : नवरात्रि में पान के पत्ते से करें ये उपाय, अधूरी मनोकामनाएं जल्द होंगी पूरी

Navratri 2020 : नवरात्रि में पान के पत्ते से करें ये उपाय, अधूरी मनोकामनाएं जल्द होंगी पूरी

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के पूरे 9 दिनों तक माता दुर्गा की पूजा की जाती है और बहुत से लोग व्रत भी रखते हैं। हिंदू धर्म में इस पर्व का खास महत्व माना गया है। लोग पूरी श्रद्धा के साथ माता के इन रूपों की पूजा अर्चना करते हैं। नवरात्रि के आखिरी दिन नौ कन्याओं का पूजन किया जाता है। अगर आप नवरात्र के 9 दिनों में कुछ विशेष बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे माता रानी की कृपा प्राप्त होती है और आपके जीवन में सभी समस्याएं दूर होती है।

गौरतलब है कि नवरात्रि के दौरान माता रानी को खुश करने के लिए व्रत भी रखे जाते है. जी हां इस व्रत के दौरान अन्न को छोड़ कर अन्य चीजों का सेवन किया जाता है. केवल इतना ही नहीं इसके इलावा यह व्रत केवल एक या दो दिन के लिए नहीं बल्कि पूरे नौ दिन के लिए रखे जाते है. जी हां इस बार नवरात्रि पर बहुत ही अच्छा संयोग बना है. गौरतलब है कि इस बार नवरात्रि पर पूरे चार सौ अठाईस साल बाद ऐसा अनोखा संयोग बना है.

वैसे आपको जान कर हैरानी होगी कि इसके बाद यह अनोखा संयोग करीब साढ़े चार सौ साल बाद बनेगा. इसके इलावा हिन्दू शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि के दिनों का बढ़ना बेहद अच्छा संयोग माना जाता है.

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से नवरात्रि के दिनों में पान के पत्ते का सरल और सटीक उपाय बताने जा रहे हैं, अगर आप यह उपाय करते हैं तो इससे आपकी सभी अधूरी मनोकामनाएं शीघ्र ही पूरी होंगी और माता का आशीर्वाद आप के ऊपर बना रहेगा, यह उपाय बहुत ही सरल है और आप इसको आसानी से कर सकते हैं।

आइए जानते हैं नवरात्रि के दिनों में पान के पत्ते के सटीक उपायों के बारे में

नवरात्रि में पड़ने वाले मंगलवार का विशेष महत्व माना गया है, अगर आप नवरात्रि के मंगलवार को महाबली हनुमान जी के समक्ष पान के पत्ते पर सिंदूर से श्री राम लिखकर अर्पित करते हैं तो आपके कामकाज में आने वाली सभी बाधाएं दूर होंगी, इतना ही नहीं बल्कि आपके जीवन में भी सुख समृद्धि का आगमन होगा।

अगर आपके घर परिवार में किसी प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होती रहती है तो ऐसी स्थिति में नवरात्रि के 9 दिनों तक आप लगातार पान के पत्ते पर केसर रखकर दुर्गा स्त्रोत और दुर्गा जी की नामावली का पाठ कीजिए, इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और आपके घर में सुख शांति बनी रहेगी।

अगर आप आर्थिक तंगी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नवरात्रि के शुरू के 5 दिनों में एक पान के पत्ते पर हीं लिखकर मां दुर्गा को अर्पित कीजिए, इसके पश्चात महानवमी के बाद 5 पान के पत्तों को अपने पैसे रखने वाले स्थान पर रख दीजिए, इससे दरिद्रता और आर्थिक तंगी दूर होती है।

अगर आप नवरात्रि के दिनों में पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ी रखकर मां दुर्गा को अर्पित करते हैं तो इससे धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर होती है।

अगर आप नवरात्रि के मंगलवार के दिन एक साबुत पान के पत्ते पर लौंग और इलायची रखकर उसका बीड़ा बनाकर हनुमान मंदिर में जाकर अर्पित करते हैं तो इससे कर्ज से मुक्ति मिलती है।

अगर आप पान के पत्ते पर दो लौंग रखकर इसको अपने दोनों हाथों से जल में प्रवाहित करते हैं तो इससे आपकी जो भी पुरानी ख्वाहिश अधूरी रह गई थी वह जल्द ही पूरी होगी।

उपरोक्त नवरात्रि के दिनों में पान के पत्ते के कुछ सरल उपाय बताए गए हैं जिसको कोई भी व्यक्ति आसानी से कर सकता है, अगर आप नवरात्रि के पवित्र दिनों में इन उपायों को अपनाते हैं तो इससे आपके जीवन से धन से जुड़ी हुई परेशानियों के दूर होने के साथ-साथ आपकी अधूरी मनोकामनाएं भी पूरी हो सकती हैं, इसलिए आप इन उपायों को एक बार आजमाकर अवश्य देखें, इसका लाभ अवश्य प्राप्त होगा।

loading...
loading...

Check Also

कढ़ाई में भोजन खाना क्यों किया जाता है मना, पीछे है बहुत बड़ी वजह

आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि यदि कुंवारे लोग कढ़ाई में खाना ...