Monday , January 18 2021
Breaking News
Home / सेहत / इन 2 अंगों पर कभी न लगाएं साबुन, वरना पूरी जिंदगी होगा पछतावा !

इन 2 अंगों पर कभी न लगाएं साबुन, वरना पूरी जिंदगी होगा पछतावा !

नहाने से न केवल ताजगी मिलती है बल्कि हमारे शरीर की गंदगी भी साफ होती है. लेकिन हम नहाते वक्त जाने अनजाने कुछ ऐसी गलतियां भी कर बैठते हैं जिनका हमारी बॉडी पर गलत असर पड़ता है. आज हम आपको बता रहे है शरीर के ऐसे दो अंग जिन पर नहाते समय कभी भी साबुन नहीं लगाना चाहिए.

क्योंकि दोस्तों शरीर के इन अंगों पर नहाते समय साबुन लगाने से आपको बहुत सारे नुकसान भी हो सकते हैं आपको कभी भी इन अंग पर साबुन नहीं लगाना चाहिए. नहाते समय कभी भी आँखों के पास साबुन नहीं लगा चाहिए. क्योंकि साबुन को बनाने में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है और अगर केमिकल से बना साबुन हमारी आँखों में जाता है तो इससे हमारी आँखों को काफी परेशानी हो सकती है.

नहाते वक्त शरीर का ऐसा अंग है जिस पर साबुन नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि नहाते वक्त इस अंग पर साबुन लगाने से आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. इसलिए कभी भी इस अंग पर साबुन का इस्तेमाल ना करें. नहाते वक्त कभी भी गुप्तांग पर साबुन नहीं लगाना चालिए क्योंकि वहां की त्वचा जरा नाजुक होती है. ऐसे में खुजली आदि कि समस्या पैदा हो सकती है.

कई लोग नहाने के बाद टॉवल से शरीर को रगड़-रगड़ कर साफ करते हैं और उन्‍हें लगता है कि ऐसा करने से त्‍वचा ज्‍यादा साफ होगी लेकिन ऐसा नहीं है. नहाने के बाद टॉवल से त्‍वचा को रगड़-रगड़ साफ करने से स्किन ड्राई हो सकती है और इससे बाल झड़ने का खतरा भी रहता है. कुछ लोग नहाते समय दो-तीन बार साबुन का प्रयोग करते हैं लेकिन नहाते समय साबुन का ज्‍यादा मात्रा में उपयोग करने से भी ज्‍यादा पसीना आता है और स्किन भी ड्राई हो जाती है.

loading...
loading...

Check Also

पेट के कैंसर के होते हैं ये शुरुआती लक्षण, नजरअंदाज किए तो जान जानी तय!

आपको जानकर हैरानी होगी कि आप जिन्‍हें छोटी मोटी परेशानियां समझकर नजरअंदाज कर देते थें ...