Thursday , April 15 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / टाइट कपड़े पहनने के शौकीन जाएं सुधर, अपनी सेहत को खुद पहुंचा रहे ये 5 बड़े नुकसान

टाइट कपड़े पहनने के शौकीन जाएं सुधर, अपनी सेहत को खुद पहुंचा रहे ये 5 बड़े नुकसान

आज के जमाने में हर किसी को शो ऑफ करना और लेटेस्ट ट्रेंड के साथ चलना पसंद होता हैं. अधिकतर लोग अच्छे और स्टाइलिस्ट कपड़े पहनकर शो ऑफ करना पसंद करते हैं. इन दिनों टाइट (तंग) कपड़े पहनने का बहुत ट्रेंड चल रहा हैं. इन टाइट कपड़ो के जरिए आपकी बॉडी ज्यादा अच्छे से उभर के सामने आती हैं और आप काफी बोल्ड और स्टाइलिस्ट लगते हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इस स्टाइल के चक्कर में आप अंजाने में अपनी सेहत को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं. जी हाँ एक ताज़ा अध्ययन से ये बात सामने आई हैं कि ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से आपकी सेहत को भारी नुकसान हो सकता हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी वजहें बताने जा रहे जो ये साफ़ बताती हैं कि आपको आखिर क्यों टाइट कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए.

इस कारण नहीं पहनना चाहिए टाइट कपड़े

1. पुरुषों को टाइट पैन्ट्स पहनने से हर हाल में बचना चाहिए. एक स्टडी के मुताबिक जो पुरुष टाइट पैन्ट्स पहनते हैं उनके अंदर स्पर्म (शुक्राणु) काउंट कम होने लगता हैं. ऐसे में इससे आपकी प्रजनन शक्ति पर भी नकारात्मक असर पड़ता हैं. इसलिए पुरुषों को भूलकर भी टाइट पैन्ट्स नहीं पहनना चाहिए.

2. टाइट कपड़े पहनने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी बिगड़ जाता हैं. दरअसल जब आप ज्यादा देर तक टाइट कपड़े पहनते हैं तो इससे आपकी नसों की फ्लेक्सिबिलिटी कम होने लगती है और ये ज्यादा सख्त या सीधी हो जाती हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये नसे आपके दिल को रक्त पहुचने का काम करती हैं. नॉर्मली इन नसों की बनावट टेड़ी मेडी होती हैं जिसकी वजह से ये ब्लड दिल तक आसानी से पहुँच जाता हैं लेकिन टाइट कपड़े पहनने की वजह से ये स्ट्रैट हो जाती हैं जिससे ब्लड का फ्लो वापस उलटा आने लगता हैं.

3. टाइट कपड़े पहनने से आपकी शरीर के फैट में हो रहा विकास बाधित हो सकता हैं. इससे आपके मसल्स की बनावट अव्यवस्थित रूप से ग्रो हो सकती हैं.

4. टाइट कपड़े पहनने से पाचन तंत्र खराब होता हैं. आपके द्वारा पहनी गई टाइट पैन्ट्स खाने के बाद आपके पेट को फैलने से रोकती हैं. इस वजह से आपके शरीर का पाचन तंत्र धीरे धीरे कमजोर पड़ने लगता हैं. साथ ही इससे और भी कई सेहत सम्बंधित परेशानियाँ भविष्य में आ सकती हैं.

5. टाइट कपड़ो की वजह से शरीर में अधिक पसीना आता हैं. ये आपकी त्वचा के रोम छिद्रों को ठीक से सांस भी नहीं लेने देते हैं. ऐसे में पसीने की बदबू और कई कीटाणु से आपकी त्वचा पर इसका नकारात्मक असर पड़ सकता हैं.

loading...
loading...

Check Also

दुल्हन कर रही थी दूल्हे का इंतजार, शादी की पहली रात ही करने लगा ये काम !

कोरोना वायरस के बाद से ही ज्यादातर लोग घरों से ही काम कर रहे हैं। ...