Thursday , October 22 2020
Breaking News
Home / सेहत / बढ़ती उम्र में जवान रहने के लिए रोजाना खाए ये फल, देखिये फिर इसका कमाल

बढ़ती उम्र में जवान रहने के लिए रोजाना खाए ये फल, देखिये फिर इसका कमाल

आप में से कई लोग पपीता खाना पसंद करते होंगे, जबकि कुछ लोगों को पपीते से इतनी नफरत होती है कि वे इसे देखना भी पसंद नहीं करते। लेकिन आपको पपीते के कुछ ऐसे फायदे बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप फिर कभी पपीते से नफरत नहीं कर सकते, बल्कि आप रोज ही इसका सेवन पसंद करेंगे।

papaya

दरअसल, पपीता एक ऐसा फल है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रोटीन का खजाना है। रोजना सुबह पपीता खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है और कई प्रकार की बीमारियों से भी आपके शरीर को बचाता है। पपीते में पेप्सीन एंजाइम प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जो एक प्रकार का पाचक रस है।

इसके अलावा भी पतीते में बहुत से औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद ही लाभकारी साबित होते हैं। बता दें कि, एक पपीते में 120 कैलोरी होती है, ऐसे में अगर आप इसे अपने भोजन में शामिल करते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर्स आपकी वजन कम करने में मदद करता है और साथ ही आपको स्वस्थ भी रखता है।

हाल के दिनों में शायद ही कोई ऐसा होगा जो टीवी, मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर से अपने आप को दूर रखने में कामयाब रहा हो। ऐसे में आपके बीच कई ऐसे लोगों होंगे जिन्हें आंखों की रोशनी की समस्या है। इस तरह के लोगों के लिए पपीती बेहद ही फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी के अलावा विटामिन ए, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है।

इसके अलावा बढ़ती उम्र से जुड़ी तमाम समस्याएं भी पपीता के नियमित सेवन से ठीक किए जा सकते हैं। वहीं पपीता का सेवन महिलाओं के लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है, क्यूंकि यह महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मुख्य भूमिका निभाता है।

पपीते का सेवन कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ने देता है, क्यूंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। जबकि पपीते में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में सहायक हथियार जैसा काम करता है।

 

loading...
loading...

Check Also

अगर आपकी भी हड्डियों से आती हैं ऐसी आवाजें, तो ये खबर अभी पढ़ें !

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है वह चुस्त-दुरुस्त रहें लेकिन अफसोस ...