Sunday , January 24 2021
Breaking News
Home / खेल / ENG के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं खेलेंगे जडेजा, इन 3 खिलाड़ियों में से कोई ले सकता है जगह

ENG के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं खेलेंगे जडेजा, इन 3 खिलाड़ियों में से कोई ले सकता है जगह

भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में चोटों से त्रस्त हो गई है क्योंकि एक के बाद एक आने वाले खिलाड़ी चोटों से जूझ रहे हैं और वापस भारत लौट रहे हैं. इस सूची में नया नाम दिग्गज स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा हैं. मेन इन ब्लू को ब्रिस्बेन में 15 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट से पहले एक बड़ा झटका मिला, क्योंकि जडेजा को चोट ने बॉर्डर गावस्क ट्रॉफी के आखिरी मैच से बाहर कर दिया.

India vs England, 5th Test: With reputation on the line, Ravindra Jadeja  delivers - Cricket Country

इसके आलावा इंग्लैंड के विरुद्ध खेली जाने वाले 5 टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज में भी जड़ेजा का खेलना मुश्किल दिखाई दे रहा हैं. इस लेख में हम 3 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जो इंग्लैंड के विरुद्ध सीरीज में जड़ेजा की जगह ले सकते हैं.

1) शाहबाज नदीम

Ranchi Test: Nadeem rewarded for consistent showing in domestic cricket,  says batting coach Rathour

मुज़फ़्फ़रपुर के रहने वाले धीमे बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज, शाहबाज़ नदीम को एक होनहार गेंदबाज़ के रूप में देखा जाता है, जो अगर सही तरीके से पोषित होते हैं तो भारत के लिए बड़े मंच पर कमाल कर सकते हैं. अपनी साहसी बाएं हाथ की धीमी गेंदबाजी के लिए प्रसिद्ध होने के अलावा, नदीम एक फुर्तीले क्षेत्ररक्षक भी हैं.

स्पिनर ने घरेलू सर्किट में विशेष रूप से प्रथम श्रेणी के में  आश्चर्यजनक आंकड़े स्थापित किये हैं. उन्होंने 117 प्रथम श्रेणी मैचों में 2.70 की इकॉनमी दर और 44.7 स्ट्राइक रेट से 443 विकेट हासिल किए हैं. भारत के सबसे कम आंकने वाले स्पिनरों में से एक, नदीम ने 19 अक्टूबर, 2019 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू मैच में अपनी पहली टेस्ट डेब्यू कैप हासिल की.

बिहार में जन्मे एक प्रभावशाली खिलाड़ी के रूप में उन्होंने डेब्यू मैच में 2.30 की इकॉनोमी से दो पारियों में 4 विकेट लिए. हालांकि, वह इसके बाद राष्ट्रीय टीम के प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में असफल रहे. रवींद्र जडेजा की अनुपस्थिति शाहबाज नदीम के लिए बड़े स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने का एक अच्छा अवसर हो सकता है.

2) हार्दिक पांड्या

Hardik Pandya gets ready as Test debut a possibility

क्रिकेट के खेल में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के करिश्मे और स्वैगर को सब जानते हैं. रवींद्र जडेजा की ही तरह, पांड्या को शानदार फील्डिंग और स्ट्रीट-स्मार्ट गेंदबाज़ी के साथ गेंद को हिट करने की अपनी तेजतर्रार क्षमता के लिए जाना जाता है. वो भारत के लिए किसी भी स्तिथि से खेल को जीत सकते हैं.

हार्दिक ने 16 जुलाई, 2017 को श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था, लेकिन वह प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह पक्की करने में असफल रहे. उन्होंने खेल के सबसे शुद्ध प्रारूप में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए सिर्फ 11 मैचों 31.3 के औसत से 532 रन बनाए और 3.38 की इकॉनमी से 17 विकेट झटके.

हार्दिक भारत के लिए टेस्ट फॉर्मेट में कमाल कर सकते हैं. पांड्या दाएं हाथ के तेज-मध्यम गेंदबाज हैं जबकि जडेजा स्पिनर हैं. इसके अलावा, हार्दिक वर्तमान में अपनी पीठ की सर्जरी के कारण गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं और भारतीय टीम को उन्हें विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेलने की आवश्यकता हो सकती है.

3) कुलदीप यादव

Before My Test Debut, He Said...': Kuldeep Yadav Recalls Big Task Given By  Coach Anil Kumble

आधुनिक युग में चाइनामैन गेंदबाजी की एक दुर्लभ किस्म है, इसी से ताल्लुक रखने वाले कुलदीप यादव को इंग्लैंड के खिलाफ रविंद्र जडेजा की जगह लेने की सबसे अधिक संभावना है. उपरोक्त तीनों खिलाड़ियों में से, कुलदीप के पास खेल के शुद्धतम प्रारूप में खेलें मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए एक शानदार रिकॉर्ड है.

बाएं हाथ के स्पिनर को ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के लिए टेस्ट टीम में भी शामिल किया गया है, लेकिन उन्हें बेंच पर आराम फरमाना पड़ा हैं क्योंकि जडेजा और रवि अश्विन पहली पसंद स्पिन जोड़ी हैं. कुलदीप ने अब तक सिर्फ 6 टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन 3.51 की इकॉनोमी से 24 विकेट और 24.1 की औसत कायम रखने में कामयाब रहे हैं.

कुलदीप ने प्रथम श्रेणी के 32 मैचों में 30.39 की औसत से 121 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई हैं, इस दौरान उनका सर्वोच्च प्रदर्शन 6/79 रहा है.

 

loading...
loading...

Check Also

छिपकली-चूहे हों या मच्छर-कॉकरोच, ये है सबको भगाने के आसान तरीके

मौसम बदलने के साथ ही इन सभी कीट, कीड़े मकोड़ों का आतंक सभी घरों में ...