Friday , April 23 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग: पीड़ितों की मदद के लिए अपनी टेस्ट कैप को नीलाम करेंगे शेन वॉर्न

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग: पीड़ितों की मदद के लिए अपनी टेस्ट कैप को नीलाम करेंगे शेन वॉर्न

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शेन वॉर्न पूरे टेस्ट करियर के दौरान पहनी उनकी हरे रंग की बैगी कैप को नीलाम करने जा रहे हैं। उनका कहना है कि इस नीलामी से प्राप्त राशि को वो ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से प्रभावित हुए लोगों की मदद करेंगे। इस बात की घोषणा उन्होंने सोमवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर करते हुए की। नीलामी शुरू होने के शुरुआती कुछ घंटों में बोली 3 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 1.5 करोड़ रु) को पार कर गई। बोली 12 जनवरी तक लगाई जा सकती है।

वॉर्न ने अपनी पोस्ट में लिखा, ‘ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भयावह आग ने हमारा भरोसा डगमगा दिया है। इस विनाशकारी आग का असर इतने लोगों पर हुआ है जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती, उसने हम सभी को सोचने पर मजबूर कर दिया है। इस आग की वजह से कई जिंदगियां चली गईं, घर जलकर खाक हो गए और 50 करोड़ से ज्यादा जानवर भी मारे गए। मुश्किल की इस घड़ी में हर कोई एक-दूसरे के साथ है और हम दैनिक आधार पर पीड़ितों की मदद करने और अपना योगदान देने के तरीके खोज रहे हैं। इसी वजह से मैंने अपनी प्यारी ‘बैगी ग्रीन कैप (350)’ को नीलाम करने का फैसला किया है, जिसे मैंने अपने पूरे (तब जब मैं अपनी सफेद फ्लॉपी हेट नहीं पहनता था) टेस्ट करियर के दौरान पहनता था।’

कई क्रिकेटर्स ने मदद की घोषणा की

आखिरी लाइन में उन्होंने लिखा, ‘मुझे उम्मीद है मेरी ये बैगी ग्रीन कैप उन सभी लोगों की मदद के लिए कुछ महत्वपूर्ण धनराशि जुटा सकती है, जिन्हें मदद की बेहद ज्यादा जरूरत है।’ इसके साथ ही वॉर्न उन क्रिकेटर्स की लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जो आग पीड़ितों की मदद करने के लिए धनराशि जुटा रहे हैं। उनसे पहले क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल और डार्सी शॉर्ट जैसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स बिग बैश लीग में अपनी ओर से मारे जाने वाले हर सिक्स पर 250 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर दान देने की घोषणा कर चुके हैं।

वॉर्न ने पूरे टेस्ट करियर के दौरान पहनी यही कैप

नीलामी के लिए वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक शेन वॉर्न ने टेस्ट करियर में खेले सभी 145 मैचों के दौरान इस कैप को पहना था। जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 708 विकेट लिए थे। ये कैप वॉर्न द्वारा प्रामाणिकता के साथ ऑटोग्राफ किए गए प्रमाण पत्र के साथ आएगी। ऑनलाइन नीलामी से प्राप्त आय का 100% हिस्सा बुशफायर पीड़ितों को दान किया जाएगा।

शारापोवा और जोकोविच 25-25 हजार डॉलर देंगे

अन्य खेलों के एथलीट भी मदद के लिए राशि जुटाने के इस आंदोलन में शामिल हो चुके हैं। टेनिस स्टार मारिया शारापोवा और नोवाक जोकोविच ने भी ऑस्ट्रेलिया बुशफायर रिलीफ फंड के लिए अपनी ओर से 25-25 हजार डॉलर देने का फैसला किया है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण-पूर्वी जंगल इन दिनों भीषण आग की चपेट में हैं। जिसकी वजह से ना केवल हजारों लोग प्रभावित हुए हैं, बल्कि 50 करोड़ के करीब जानवर भी मारे जा चुके हैं। आग की वजह से करीब 23 हजार वर्गमील के इलाके में मौजूद पेड़ जल चुके हैं और इसकी वजह से 23 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

loading...
loading...

Check Also

ब्रावो ने साथियों संग खेला बॉस्केटबॉल, Video देख यहां से आ गया ऑफर!

आईपीएल के पिछले सीजन में सबसे पहले बाहर होने वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम (CSK ...