Saturday , January 16 2021
Breaking News
Home / खेल / गांगुली ने चुने वो 6 चैंपियन खिलाड़ी, उनकी कप्तानी में हुआ था जिनका डेब्यू

गांगुली ने चुने वो 6 चैंपियन खिलाड़ी, उनकी कप्तानी में हुआ था जिनका डेब्यू

भारत के पूर्व महान कप्तान सौरव गांगुली को इंडियन क्रिकेट में हुए बदलाव का श्रेय दिया जाता हैं. मैच फिक्सिंग कांड के कठिन समय सौरव गांगुली को टीम इंडिया का कप्तान बनाया था, जिसके बाद उन्होंने टीम को एकजुट किया और टीम में जीत का जज्बा भरा था. गांगुली ने अपनी कप्तानी के समय कई घरेलू क्रिकेट की प्रतिभा को अन्तराष्ट्रीय स्तर पर मौका दिए, जिन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को कई ऐतिहासिक जीत दिलाई हैं.

Sourav Ganguly fans blast BCCI's Dream Team after Yuvraj Singh trumps Dada  as 12th man | IND vs NZ 2016 News | Zee News

हाल ही में गांगुली ने उन चैंपियन क्रिकेटरों को चुना जिनके उनकी कप्तानी में डेब्यू का मौका मिला था. इसके अलावा, उन्होंने महानगरीय शहरों के खिलाड़ियों को लाने की परंपरा को भी तोड़ था. कोलकाता में जन्मे दादा को सिर्फ सिर्फ असली प्रतिभाशाली खिलाडियों की परवाह थी, जिसने अंततः भारत को विश्व क्रिकेट में हावी होने में मदद की.

This is one team I have built on my own: Sourav Ganguly - Sports News -  Issue Date: Mar 31, 2003

गांगुली ने एकैडमी के साथ एक ऑनलाइन लेक्चर में कहा, “उस (2011 विश्व कप विजेता टीम) टीम में सात या आठ खिलाड़ी थे जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत मेरी कप्तानी में की थी. (वीरेंद्र) सहवाग, धोनी, युवराज, जहीर, हरभजन सिंह, आशीष नेहरा उनकी पहली पसंद रही. इसलिए मुझे लगता है कि यह एक ऐसी विरासत है जिसे मैं एक कप्तान के रूप में छोड़ कर बहुत खुश था, और यह मेरी सबसे बड़ी विरासत थी कि मैंने एक ऐसी टीम बनाई, जिसमें घर पर और घर से बाहर जीतने की क्षमता थी.”

उन्होंने 2011 में एमएस धोनी को विश्व कप उठाते हुए देखकर रोमांचित महसूस किया कि उन्होंने 2003 के विश्व कप फाइनल की यादें वापस फिर से दिया जब भारत ऑस्ट्रेलिया से हार गया था.

Dhoni won India its second World Cup with a 6 on this day, 9 years ago -  The Week

दादा ने आगे कहा, “मुझे याद है कि मैं उस रात वानखेड़े स्टेडियम में था और मैं धोनी और टीम को मैदान में देखने के लिए कमेंट्री बॉक्स से नीचे आया था. 2003 में मैं जिस टीम का कप्तान था, वह फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी, इसलिए मैं यह देखकर बहुत खुश था कि धोनी के पास उस ट्रॉफी को जीतने का मौका है.”  

 

loading...
loading...

Check Also

बदतमीज मेजबान : ब्रिसबेन टेस्ट के पहले दिन सिराज और सुंदर को ‘कीड़ा’ बोले ऑस्ट्रेलियाई दर्शक, देखें Video

ब्रिसबेन भारत के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के फैंस खिलाड़ियों पर अपशब्द और ...