Thursday , October 22 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / कोरोना से जंग में मिली वो बड़ी कामयाबी, पूरे देश को था इसी का इंतजार

कोरोना से जंग में मिली वो बड़ी कामयाबी, पूरे देश को था इसी का इंतजार

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत की रणनीति कारगर साबित होती नजर आ रही है। इसके साथ ही एक बड़ी खुशखबरी भी है कि भारत में पिछले 24 घंटों में 82,203 मरीजों के ठीक होने के साथ ही कोविड-19 के मरीजों का रिकवरी रेट ( corona patients recovery rate ) बुधवार को 85 प्रतिशत पार पहुंच गया। जबकि देश में इस महामारी से ठीक हो चुके मरीजों की संख्या दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस से ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्या 57,44,693 हो गई है। वहीं, पिछले 24 घंटों में इस महामारी के 72,049 नए मामले सामने आए हैं, जबकि देश में कोरोना के कुल एक्टिव केस की संख्या अब और कम होकर 9,07,883 पर पहुंच गई है।

इसके साथ ही देश में कुल मामलों की तुलना में पॉजिटिव केस 13.44 प्रतिशत पर पहुंच गए है। दो सप्ताह से भी ज्यादा वक्त से देश में कोरोना के एक्टिव केस की तादाद 10 लाख से नीचे बनी हुई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक देश में अब कोरोना वायरस के ठीक चुके मरीजों की संख्या, मौजूदा संक्रमित मरीजों की तुलना में 6.32 गुना ज्यादा है। मंत्रालय ने कहा यह दर बता रही है कि इस महामारी से ठीक होने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

देश के 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मरीजों का रिकवरी रेट राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है, जबकि ठीक होने वाले नए मरीजों में से लगभग 75 प्रतिशत 10 राज्यों से हैं, जिनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और दिल्ली शामिल हैं।

महाराष्ट्र अभी भी कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में से एक बना हुआ है। यहां बीते 24 घंटों के भीतर 370 लोगों की मौत हुई है, जो राष्ट्रीय स्तर पर इस दौरान हुईं मौतों का 37 प्रतिशत है। इसके बाद कर्नाटक में 91 मौतें हुई हैं।

देश में पिछले 24 घंटों में लगभग 83 फीसदी मौतें 10 राज्यों से हुई हैं। बयान में लोगों से आने वाले महीनों में त्योहारों-उत्सवों के दौरान MoHWF द्वारा निर्धारित मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किए जाने की अपील की गई। बीते 24 घंटों के दौरान देश में कुल 986 लोगों की जान इस वायरस ने ले ली है।

भारत में अब तक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,04,555 पहुंच गई है जो कुल केस का 1.55 फीसदी है। वहीं, कुल केस का आंकड़ा 67,57,131 पहुंच चुका है। मंगलवार को देश भर में कुल 11,99,857 कोरोना वायरस के नमूनों का परीक्षण किया गया।

loading...
loading...

Check Also

इस बड़े शहर में आलूबंडा-चूना हुआ बैन, जानिए आखिर क्या है माजरा ?

क्या आपने कभी सुना है, कि शहर की शांति के लिए आलूबंडा और चूना को ...