Sunday , January 17 2021
Breaking News
Home / गैजेट्स / Google पर फिर दिख रहे WhatsApp के प्राइवेट ग्रुप, जानें आपके लिए ये क्यों नहीं है सेफ?

Google पर फिर दिख रहे WhatsApp के प्राइवेट ग्रुप, जानें आपके लिए ये क्यों नहीं है सेफ?

प्राइवेट व्हाट्सऐप ग्रुप्स के इनवाइट लिंक्स अब गूगल सर्च में दिख रहे हैं। यानी कि गूगल सर्च करने के बाद कोई भी इन ग्रुप्स तक पहुंचकर इनका हिस्सा बन सकता है। पहले ऐसा मामला 2019 में सामने आया था और कंपनी ने इसे फिक्स करने का दावा किया था। इसी तरह एक बार फिर यूजर्स के प्रोफाइल भी गूगल सर्च में नजर आ रहे हैं, जहां से उनकी फोटो के अलावा फोन नंबर भी चोरी किया जा सकता है।

ग्रुप चैट्स इनवाइट लिंक्स जिम्मेदार

ग्रुप्स के चैट इनवाइट्स की इनडेक्सिंग को अनुमति देते हुए व्हाट्सऐप कई प्राइवेट ग्रुप्स को गूगल सर्च में जगह दे रहा है। गूगल पर किए गए सामान्य सर्च के बदले किसी यूजर को इन ग्रुप्स के इनवाइट लिंक्स मिल सकते हैं और वह ग्रुप का हिस्सा बन सकता है। एक बार ग्रुप में शामिल होने के बाद कोई इंटरनेट यूजर बाकी मेंबर्स के प्रोफाइल फोटो और फोन नंबर देख सकता है या सेव कर सकता है।

व्हाट्सऐप ने किया था फिक्स

Gadgets 360 के मुताबिक, व्हाट्सऐप ने मार्च, 2020 के बाद से सभी डीप लिंक पेजेस पर ‘noindex’ टैग लगाना शुरू कर दिया है, जिससे गूगल जैसे सर्च इंजन इन लिंक्स को सर्च रिजल्ट्स में नहीं दिखाएंगे।

पब्लिकेशन ने रिपोर्ट में साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राझारिया के हवाले से कहा है कि सिर्फ ‘noindex’ टैग लगाना इनवाइट लिंक्स सर्च रिजल्ट्स में ना दिखने के लिए काफी नहीं है और कुछ महीने बाद फिर से ये लिंक इंटरनेट यूजर्स को दिखने लगेंगे।

एक गूगल सर्च पर दिख रहे प्रोफाइल

ग्रुप इनवाइट लिंक्स के अलावा गूगल व्हाट्सऐप यूजर्स के प्रोफाइल भी सर्च रिजल्ट्स में दिखा रही है। व्हाट्सऐप डोमेन पर कंट्री कोड सर्च करते ही यूजर्स के व्हाट्सऐप प्रोफाइल urls दिखने लगते हैं। इस दिक्कत को भी पिछले साल फिक्स करने का दावा किया गया था लेकिन अभी 5,000 से ज्यादा व्हाट्सऐप प्रोफाइल गूगल सर्च की मदद से देखे जा सकते हैं। कई लिंक्स पर क्लिक करने पर यूजर्स की प्रोफाइल फोटो और स्टेटस तक दिख रहे हैं।

सुरक्षित नहीं है आपका नंबर

व्हाट्सऐप ग्रुप्स की मदद से आपका पर्सनल कॉन्टैक्ट नंबर दूसरे यूजर्स के हाथ लग सकता है और उसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। गूगल सर्च में दिखने वाली कई साइट्स पर ढेरों व्हाट्सऐप चैट इनवाइट लिंक्स दिए गए हैं, जिन्हें कोई भी जॉइन कर सकता है। अगर आप ऐसे किसी ग्रुप का हिस्सा हैं तो आपका फोन नंबर सुरक्षित नहीं है। जरूरी है कि प्राइवेट व्हाट्सऐप ग्रुप का इनवाइट लिंक पब्लिक डोमेन में शेयर ना किया जाए।

loading...
loading...

Check Also

जिंदगी की डोज : मार्च से बाजार में मिलेगी कोरोना वैक्सीन, जानें दाम

नई दिल्ली देश में शनिवार से कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत हो रही ...