Monday , January 25 2021
Breaking News
Home / ख़बर / Hunter बाइडन : वो अचूक हथियार जो नए US प्रेसिडेंट को बना देगा चीन का गुलाम!

Hunter बाइडन : वो अचूक हथियार जो नए US प्रेसिडेंट को बना देगा चीन का गुलाम!

बाइडन प्रशासन अब महज़ एक हफ़्ते के बाद ही अमेरिका की सत्ता संभालने जा रहा है। ऐसे में उनकी चाइना पॉलिसी को लेकर काफी दिनों से वाद-विवाद का दौर जारी है। बाइडन अपने बयानों से यह जता चुके हैं कि वे चीन को लेकर सख्त रुख अपनाना जारी रखेंगे और Indo-pacific में अमेरिका के सभी साथियों के साथ मिलकर चीन को ठिकाने लगाने का काम करेंगे। हालांकि, चीन को इससे कोई तकलीफ़ होती नहीं दिखाई देती। चीन उसके बावजूद भी बाइडन प्रशासन के साथ अपने अच्छे रिश्तों की उम्मीद लगाए बैठा है। इसके साथ ही चीनी मीडिया भी खुलकर बाइडन प्रशासन के खिलाफ बोलने से बच रही है।

चीन में बाइडन को लेकर विश्वास है और चुनावों से पहले भी चीनी मीडिया यह खुलकर कह चुकी है कि चीन के लिए ट्रम्प के मुक़ाबले बाइडन के साथ काम करना आसान रहेगा। ऐसे में सवाल यह है कि आखिर चीन बाइडन को लेकर इतना आत्मविश्वास से कैसे भरा है? क्या बीजिंग के पास बाइडन को काबू में करने के लिए कोई जादुई हथियार है, जिसके कारण बाइडन के चीन-विरोधी बयानों के बावजूद चीन की ओर से एक ही एक बात सुनने को मिलती है – All is well! असल में इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है, और वह है Joe Biden के बेटे Hunter Biden!

Hunter Biden चुनावी प्रचार के दौरान ट्रम्प के खास निशाने पर रहे थे। ट्रम्प ने Hunter पर यह आरोप लगाया था कि उन्होंने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए चीन में अपने निवेश प्रोजेक्ट्स के हितों की रक्षा के लिए कई कदम उठाए थे। क्योंकि आज के समय चीन और अमेरिका के बीच भू-राजनीतिक तनाव अपनी चरम सीमा पर है, ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति के पद के लिए दौड़ लगा रहे व्यक्ति के परिवार पर चीन को लेकर ऐसे आरोप लगना बेहद संवेदनशील बात थी।

इस मुद्दे की जांच भी बेहद विवादित रही है। एक तरफ जहां चुनावों के दौरान ही अमेरिका के Attorney जनरल William Barr ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया, जिसके कारण ट्रम्प बेहद नाराज़ भी हुए थे, तो वहीं चुनावों का बहाना बनाकर Hunter के खिलाफ चल रही जांच को सार्वजनिक किया ही नहीं गया। साथ ही Hunter के खिलाफ इन आरोपों को लेकर अमेरिकी मीडिया में भी कोई खास कवरेज देखने को नहीं मिली! यहाँ तक कि Twitter ने कई ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स पर प्रतिबंध लगा दिया था, जो Hunter Biden पर लगे आरोपों को लेकर लिखी गयी थी।

अब चूंकि, अमेरिकी चुनाव खत्म हो गए हैं तो Hunter के खिलाफ जारी जांच को भी सार्वजनिक कर दिया गया है। अब केंद्रीय जांच एजेंसी जैसे IRS Criminal Investigation agency और FBI इस मामले पर अपनी कार्रवाई को आगे बढ़ा रही हैं। Hunter Biden की ओर से भी एक बयान देखने को मिला है “मुझे कल ही पता चला है कि मेरे Tax से जुड़े कुछ मामलों को लेकर मेरे खिलाफ जांच शुरू कर दी गयी है। मैं इसे बहुत ही गंभीरता के साथ लेता हूँ और उम्मीद करता हूँ कि सभी मामलों को पारदर्शिता के साथ आगे बढ़ाया जाएगा।”

Hunter पर यह आरोप लगते रहे हैं कि वे अपने पिता और पूर्व उप-राष्ट्रपति Joe Biden के साथ चीन की यात्रा पर जाते रहे हैं और अपने व्यापारिक हितों को आगे बढ़ाते रहे हैं। उदाहरण के लिए वर्ष 2013 में वे Air Force 2 विमान में अपने पिता के साथ बैठकर चीन के दौरे पर गए थे। अपनी इस यात्रा के दौरान Hunter चीनी व्यापारी Jonathan li के साथ मिले थे जो Bohai Capital के नाम से प्राइवेट Equity फंड चलाते थे। Hunter और उनके साझेदार Devon Archer ने तब Li के साथ मिलकर चीनी पैसे को चीन से बाहर निवेश करने पर विचार किया था।

उस दौरे के दौरान Hunter ने अपने पिता Biden और Li के बीच हाथ भी मिलवाया था। New York Post की एक रिपोर्ट के मुताबिक Hunter के सलाहकारों ने चीनी कंपनी CFEC के साथ मिलकर किए जा रहे उनके प्रोजेक्ट्स में उनके पिता Joe को शामिल कराने का भी विचार सामने रखा था।

हालांकि , अभी भी पूरी तस्वीर साफ़ नहीं हुई है। चीनी सरकार अमेरिकी सरकार से ज़्यादा जानती है कि आखिर चीनी कंपनियों और Biden परिवार के बीच क्या समझौते हुए थे और वे किस प्रकार Biden को मुश्किल में ड़ाल सकते हैं। पिछले साल ट्रम्प ने सार्वजनिक तौर पर चीन से Biden के खिलाफ जांच शुरू करने की भी अपील की थी।

चीन ने तब ट्रम्प की अपील को खारिज कर दिया था लेकिन अब Biden जब अमेरिकी राष्ट्रपति का पद संभालने जा रहे हैं तो चीन  इस मुद्दे को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर सकता है। अगर Biden कल को अपनी Indo-Pacific नीति के तहत चीन के खिलाफ कोई रणनीति बनाना भी चाहेंगे, तो चीन कभी भी Biden परिवार के काले कारनामों को सार्वजनिक कर Biden परिवार के लिए मुश्किलें बढ़ाने की स्थिति में होगा! चीन का अमेरिकी मीडिया पर पहले ही अच्छा खासा प्रभाव है। ऐसे में मीडिया के माध्यम से चीन के लिए Biden की छवि को नुकसान पहुंचाना कोई बड़ी बात नहीं होगी।

यही एक कारण होगा कि चीन बाइडन को आसानी से अपने कहे मुताबिक चलने के लिए मजबूर कर सकता है, अन्यथा हमेशा हमेशा के लिए बाइडन को कलंकित करने का रास्ता भी चुन सकता है।

loading...
loading...

Check Also

आम बजट से क्यों और कैसे जुड़ा रेल बजट, इस बार होगा क्या शेड्यूल?

1 फरवरी को आम बजट (Union Budget 2021) पेश होने वाला है. इसी बजट में ...