Sunday , April 18 2021
Breaking News
Home / धार्मिक / पति-पत्नी इन खास दिनों में कभी न बनाएं संबंध, वरना हो जाएगा अनर्थ !

पति-पत्नी इन खास दिनों में कभी न बनाएं संबंध, वरना हो जाएगा अनर्थ !

आज हम आपको एक ऐसे महत्वपूर्ण हिन्दू पुराण के बारे में बताने जा रहे हैं, जो व्यक्ति के संबंधों के बारे में कुछ बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देता है। हम बात कर रहे हैं, ब्रह्मवैवर्त पुराण की। ब्रह्मवैवर्त पुराण में कुछ ऐसे दिनों के बारे में बताया गया है, जिन दिनों में पति-पत्नी को समागम नहीं करना चाहिए। यह धार्मिक दृष्टि से बहुत बड़ा पाप माना जाता है। जो पति-पत्नी इन दिनों में शारीरिक सम्बन्ध स्थापित करते हैं, उन्हें जीवन में बुरे परिणामों का सामना करना पड़ता है।

आज हम आपको बताएँगे की ब्रह्मवैवर्त पुराणके अनुसार किन दिनों में नहीं बनाना चाहिए पति-पत्नी को शारीरिक सम्बन्ध:

अमावस्या की रात को
अमावस्या के दिन पति पत्नी को भूल से भी शारीरिक सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए और ऐसा शास्त्रों में भी कहा गया है कि किसी भी पति-पत्नी को भूलकर भी अमावस्या को एक दुसरे के करीब नहीं आना चाहिए क्योंकि इस दिन ऐसा करने से उन दोनों के वैवाहिक जीवन पर नकारात्मक असर पड़ता है।

श्राद्ध या पितृपक्ष
श्राद्ध या पितृपक्ष हमारे पितरों की आत्मा के शांति का दिन होता है इसीलिए इस दिन भूलकर भी पति-पत्नी को एक दुसरे के करीब नहीं आना चाहिए। ऐसा करने पर पितृ नाराज हो जाते हैं। इसलिए इस दिन सम्बन्ध बनाने के बारे में सोचना भी किसी बड़े पाप से कम नहीं है।

नवरात्री:
जिअस की हम जानते हैं की नवराति के नौ दिनों तक माता की पूजा-आरधना की जाती है और माँ दुर्गा का हर जगह वास होता है इसीलिए ऐसे में इन नौ दिनों के दौरान पति-पत्नी को एक दुसरे से दुरी बनाकर ही रहनी चाहिए।

पूर्णिमा की रात को:
पूर्णिमा की रात को भी सम्बन्ध बनाने से बचना चाहिए और जिस दिन पूर्णिमा की रात हो उस दिन भी पति-पत्नी को एक दुसरे के साथ शारीरिक सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए।

संक्रांति:
शास्त्रों के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि संक्रांति के दिन पति पत्नी को नजदीक आना दोनों के लिए बुरा होता है।इसीलिए इस दिन भी सम्बन्ध बनाने से बचे |

चतुर्थी-अष्टमी:
अगर हम महीने के तिथियों के अनुसार देखा जाए तो शास्त्रों में चतुर्थी और अष्टमी के दिन पति-पत्नी को दूर रहने की बात कही गयी है और इस दिन भी पति-पत्नी को शारीरिक सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए।

व्रत:
पूजा पाठ या व्रत के दिन भी हमे सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए |जिस दिन स्त्री या पुरुष में से किसी ने व्रत रखा है उस दिन भी दोनों को एक दुसरे के करीब नहीं जाना चाहिए।

loading...
loading...

Check Also

Chaitra Navratri 2021, जानें किस दिन होगी मां के किस स्वरूप की पूजा, जानें चैत्र नवरात्रि का महत्व

नई दिल्ली: देश में नवरात्रि का नौ दिन चलने वाला त्योहार जल्द ही शुरू होगा. ...