Saturday , January 16 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / बदल रहे हैं बैंकों के IFSC कोड, आप भी नोट कर लें ये जरूरी नंबर

बदल रहे हैं बैंकों के IFSC कोड, आप भी नोट कर लें ये जरूरी नंबर

यदि आपका खाता विजया बैंक (Vijay Bank) और देना बैंक (Dena Bank) में है तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां…इन दोनों बैंकों के आईएफएससी कोड (IFSC Code) एक मार्च से बदलने जा रहे हैं. यदि आपको याद हो तो इन बैंकों का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में किया गया है. यदि आपका खाता इन बैंकों में है तो आपके बैंक अकाउंट नंबर, पासबुक और चेक में भी बदलाव होगा.

खाताधारकों पर पड़ेगा असर (Account holders will be affected)
आईएफएससी कोड के बदलाव का खाताधारकों पर पड़ेगा. हालांकि तुरंत आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. अभी इन शाखाओं के आईएफएससी कोड फरवरी के अंतिम दिन यानि 28 फरवरी तक आप उपयोग में ला सकते हैं. बैंक ने इस बाबत सभी ग्राहकों को सूचना भी दी है. बैंक की ओर से एसएमएस (SMS) ग्राहकों को भेजने का काम किया गया है. यहां आपको बता दें कि विजया और देना बैंक का विलय 2019 में बैंक ऑफ बड़ौदा में हो गया था.

मैसेज के जरिए दी सूचना (Information given through message)

बैंक ऑफ बड़ौदा के अधिकारी विजया और देना बैंक की शाखाओं के आईएफएससी कोड में बदलाव में जोर शोर से लगे हुए हैं. बैंक ने इन शाखाओं के सभी खाताधारकों को एसएमएस से सूचना दी जा रही है. कई खाताधारकों को ये जानकारी है लेकिन कुछ खाताधारक ऐसे भी हैं जो मोबाइल पर आए मैसेज पर ध्‍यान नहीं देते. ऐसे ग्राहकों को फरवरी के बाद परेशानी का समना करना पड़ सकता है.

28 फरवरी तक काम करेंगे पुराने आईएफएससी कोड (Old IFSC codes will work till 28 February)
बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर से कहा गया है कि विभिन्न जिलों में स्थित विजया और देना बैंक की शाखाओं के आईएफएससी कोड एक मार्च से बदल जाएंगे. इन शाखाओं के खाताधारकों को अपने भुगतान करने वाली संस्थाओं को नये आईएफएससी कोड की जानकारी देकर उसे फीड करा लेना चाहिए. यदि वे ऐसा नहीं करते तो उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. फरवरी के अंतिम दिन यानी 28 फरवरी तक ही पुराने आईएफएससी कोड काम करेंगे.

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के साथ देना बैंक (Dena Bank) और विजया बैंक (Vijaya Bank) का विलय 1 अप्रैल 2019 को हो गया था. लेकिन इनकी सभी 3,898 ब्रांचों का एकीककरण दिसंबर 2020 में पूरा हो पाया.

loading...
loading...

Check Also

UP पंचायत चुनाव 2021 : घर बैठे जानिए अपने गांव-वार्ड का आरक्षण, ऑनलाइन आएगी लिस्ट

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections 2021) को लेकर तैयारियां तेज हो ...