Wednesday , April 21 2021
Breaking News
Home / भारत / काम की बात: लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा, किसी भी बैंक के ATM पर कर सकेंगे कैश जमा

काम की बात: लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा, किसी भी बैंक के ATM पर कर सकेंगे कैश जमा

बैंक में पैसे जमा करने को लेकर कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन जल्द ही एक ऐसी सुविधा मिलने जा रही है, जिसके बाद एक बैंक के ग्राहक दूसरे बैंक की शाखा या फिर एटीएम में कैश जमा कर सकेंगे। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इसके लिए अपनी तरफ से तैयारी शुरू कर दी है।

रिपोर्ट के अनुसार नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने दूसरे बैंक में पेमेंट करने की सुविधा देने के लिए बैंकों की शाखाओं या अन्य जगह लगे ATM पर शुरू करने का सुझाव दिया है। इस व्यवस्था का लाभ ना सिर्फ ग्राहक को मिलेगा, बल्कि बैंकों को भी होगा।

दरअसल, जिस पैसे को ग्राहक एटीएम में जमा करेंगे, उसका उपयोग निकासी के लिए भी किया जा सकेगा। ऐसे में बैंकों को बार-बार मशीन में कैश डालना नहीं पड़ेगा। यही वजह है कि एनपीसीआई ने सभी प्रमुख निजी और सरकारी बैंकों से ऐसा करने के लिए कहा है।

एनपीसीआई का कहना है कि उसके नेशनल फाइनेंशियल स्विच के जरिए ऐसा किया जा सकता है। इस नई तकनीक को बैंकिंग टेक्नोलॉजी विकास व शोध संस्थान (IDBRT) ने तैयार किया है। इसके लागू होने के बाद कैश परिचालन की लागत में कमी आएगी, जिसका फायदा पूरे बैंकिंग सिस्टम को मिलेगा।

हालांकि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को शुल्क भी देना होगा। दस हजार रुपए तक के जमा पर 25 रुपए और दस हजार से अधिक के जमा पर 50 रुपए का भुगतान करना होगा।

यह व्यवस्था यूनियन बैंक, केनरा बैंक, आंध्रा बैंक और साउथ इंडियन बैंक के साथ पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक में पहले से लागू है।

loading...
loading...

Check Also

IPL 2021: एयरपोर्ट पर नजर आए विराट कोहली, पत्नी अनुष्का और बेटी वामिका भी थी साथ, देखिए VIDEO

IPL 2021: एयरपोर्ट पर नजर आए विराट कोहली, पत्नी अनुष्का और बेटी वामिका भी थी ...