Sunday , April 18 2021
Breaking News
Home / धार्मिक / जिस घर के बगीचे में लगे रहते है ये पौधे, वहां बनी रहती है माता लक्ष्मी की कृपा

जिस घर के बगीचे में लगे रहते है ये पौधे, वहां बनी रहती है माता लक्ष्मी की कृपा

कहते हैं घर में पेड़ लगाने से हरियाली आती है और घर में रहने वाले लोग हमेशा स्‍वस्‍थ रहते हैं। क्या आप जानते है की आपके घर में लगे पेड़ पौधे आपकी किस्मत बदल सकते हैं? वास्तु शास्त्र के हिसाब से हर घर के लिए शुभ हैं कुछ पेड़-पौधे लेकिन, कुछ पेड़-पौधे घर-आंगन में लगाना अशुभ फल भी देते हैं। असल में कई बार उनमें भी वास्तु दोष होता है। हम आपको यहां बता रहे हैं कि घर में कौन सा पेड़ लगाना चाहिए और कौन सा नहीं।

अगर भाग्य का साथ पाना है तो गुड लक लाने वाले इन पौधों को घर में लगाइए। घर की खूबसूरती और हरियाली बढ़ाने के साथ-साथ ये पेड़ शुभ भी माने गए हैं, जिससे घर परिवार में सुख शांति व बैभव का आगमन होता है। साथ ही ये भी जानिए कि घर में पेड़ कहां लगाना चाहिए। आइए जानते हैं वृहतसंहिता के अनुसार घर में कौन सा पेड़ किस दिशा में लगाया जाए तो, वह शुभफल देगा, जिससे आपके परिवार में खुशहाली का आगमन हो। तो आइये जानते है विस्तार से।

केले का पेड़- केले का पौधा धार्मिक कारणों से भी काफी महत्वपूर्ण माना गया है। गुरुवार को इसकी पूजा की जाती है और अक्सर पूजा-पाठ के समय केले के पत्ते का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए घर में केले का पेड़ ईशान कोण में हो तो बेहतर है। अगर आप अपने घर की चारदीवारी में केले का पेड़ लगाते हैं तो यह अत्यंत शुभ माना गया है, केला बृहस्पति भगवान का कारक होता है। कहते हैं इस पेड़ की छांव तले यदि आप बैठकर पढ़ाई करते हैं तो वह जल्दी जल्दी याद भी होता चला जाता है।

तुलसी का पौधा– हिन्दू धर्म में इस पौधे का खास महत्व है। तुलसी के पौधे को एक तरह से लक्ष्मी का रूप माना गया है। अगर आप अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाते हैं तो यह बहुत ही शुभ होता है। यदि आपके घर में किसी तरह की निगेटिव एनर्जी मौजूद है, तो यह पौधा उसे नष्ट करने की ताकत रखता है। हां, ध्यान रखें कि तुलसी का पौधा घर के दक्षिणी भाग में नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि यह आपको फायदे के बदले काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा स्वास्थ्य के लिहाज से भी तुलसी का पौधा बहुत ही लाभकारी माना गया है।

मनी प्लांट- हिन्दू धर्म शास्त्रों व वास्तु के हिसाब से मनी प्लांट का पौधा अत्यंत सुभ माना गया है। मान्यताओं के आधार पर कहा जाता है, जिस घर में ये पौधा मौजूद रहता है बन्हा कभी भी धन का अभाव नहीं पड़ता है। जिस घर के अंदर मनी प्लांट की बेल लगी होती है उस घर में लगातार समृद्धि में बढ़ोतरी होती रहती है, अगर आप मनी प्लांट को आग्नेय दिशा में लगाते हैं तो यह शुभ माना गया है। धन्य व बैभव की प्राप्ति के लिए मनी प्लांट का पौधा घर में जरूर लगाना चाहिए।

अश्वगंधा- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर मौजूद अश्वगंधा का वृक्ष सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। मान्यताओं के आधार पर जिस घर में ये पौधा मौजूद रहता है, बंहा परिवार में झगड़े व नकरात्मक ऊर्जा का प्रभाव नहीं रहता है। स्त्र के मुताबिक देखे तो घर के अंदर अश्वगंधा का पेड़ लगाना अत्यंत शुभ कारी माना गया है, इसको घर में लगाने से सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है, इसके अलावा अश्वगंधा के गुणों का उल्लेख आयुर्वेद में भी मिलता है।

नारियल का पेड़- हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार पूजा में नारियल का प्रयोग अत्यंत शुभ माना जाता है। इसी प्रकार घर के आँगन में मौजूद नारियल का पेड़ सुख समृद्धि व बैभव का प्रतीक होता है। जिस घर के अंदर नारियल का पेड़ लगा होता है उस घर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। अगर किसी व्यक्ति के जीवन में राहु और केतु की वजह से समस्या उत्पन्न हो रही है तो इस स्थिति में घर में नारियल का पेड़ अवश्य लगाएं, इससे राहु और केतु से मिलने वाले दोष दूर होते हैं। इससे परिवार में खुशहाली व बैभव का आगमन होता है।

बांस और आंबला- घर में आंवले का पेड़ लगा हो और वह भी उत्तर दिशा और पूरब दिशा में तो यह अत्यंत लाभदायक है। यह आपके कष्टों का निवारण करता है। बांस का पौधा घर में लगाना अच्छा माना जाता है। यह समृद्धि और आपकी सफलता को ऊपर ले जाने की क्षमता रखता है। इसके लिए ज्यादतर लोग, अपनी घरो में लकी बम्बू का भी इस्तेमाल करते है। लकी बम्बू का घर या ऑफिस में इस्तेमाल सकारत्मक ऊर्जा का प्रभाव देता है, परिवार में खुशाली व तरक्की के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

सकारात्मक ऊर्जा वाले पौधे- अनार का पौधा घर में लगाने से कर्जे से मुक्ति मिलती है. घर में समृद्धि आती है। हल्दी का पौधा लगाने से घर में नेगेटिव एनर्जी नहीं होती है, इसलिए इस पौधे को घर में जरूर लगाना चाहिए। कृष्णकांता का बेल जिसमे नीले रंग के फूल होते हैं। इसे लक्ष्मी का स्वरुप मानते हैं। आर्थिक समस्याएं ख़त्म होती हैं। श्वेतार्क यानि crown flower को गणपति का पौधा भी मानते हैं। ये लगाने से सुख समृद्धि में बढ़ोतरी होती है।

loading...
loading...

Check Also

Chaitra Navratri 2021, जानें किस दिन होगी मां के किस स्वरूप की पूजा, जानें चैत्र नवरात्रि का महत्व

नई दिल्ली: देश में नवरात्रि का नौ दिन चलने वाला त्योहार जल्द ही शुरू होगा. ...