Friday , April 23 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / IND VS AUS: विराट सेना का पलटवार, कंगारुओं से किया हिसाब-किताब बराबर….

IND VS AUS: विराट सेना का पलटवार, कंगारुओं से किया हिसाब-किताब बराबर….

राजकोट में खेले गए तीन मैच की वन-डे सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से मात दी। टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने शिखर धवन (96), विराट कोहली (78) और केएल राहुल (80) की अर्धशतकीय पारी के बूते निर्धारित 50 ओवर्स में छह विकेट खोकर 340 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 49.1 ओवर में 304 रन बनाकर सिमट गई। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक 3, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह के नाम एक विकेट आया। अब सीरीज का आखिरी और फाइनल मैच रविवार को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में होगा

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसाल किया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 340 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के सामने का 341 का लक्ष्य रखा। भारत की ओर से शिखर धवन ने 96, लोकेश राहुल ने 80 और विराट कोहली ने 78 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं रोहित शर्मा ने 42 और रविंद्र जडेजा ने 20 रन का योगदान दिया। वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जेम्पा ने 3 और केन रिचर्डसन ने 2 विकेट चटकाए।

धवन ने वनडे करियर का 29वां अर्धशतक जड़ा
भारत के लिए सबसे ज्यादा रन सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने बनाए। उन्होंने 90 गेंदों में 13 चौके और 1 छक्के की मदद से 96 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। धवन ने वनडे करियर का 29वां अर्धशतक लगाया। धवन के अलावा कप्तान विराट कोहली और लोकेश राहुल ने भी अर्धशतक जड़ा।

राहुल ने वनडे करियर में पूरे किए एक हजार रन
राहुल ने 52 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्के की मदद से 80 रन बनाए। राहुल ने वनडे करियर का 6वां अर्धशतक लगाया। इसके साथ ही राहुल ने वनडे इंटरनेशनल करियर में अपने 1000 रन पूरे कर लिए। राहुल के 28 वनडे मैचों में 1016 रन हो गए हैं। वहीं विराट ने 76 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 78 रनों का बनाए। उन्होंने अपने वनडे करियर का 56वां अर्धशतक लगाया।

मनीष और शार्दुल टीम में शामिल
इस मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं भारत ने ऋषभ पंत की जगह मनीष पांडेय और शार्दुल ठाकुर की जगह नवदीप सैनी को टीम में शामिल किया है।

सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे
तीन मैचों की इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-0 से बढ़त बनाए हुए है। ऑस्ट्रेलिया ने मुंबई में खेले गए पहले वनडे मैच में भारतीय टीम को 10 विकेट से मात देकर बढ़त हासिल की थी। अब ऑस्ट्रेलिया की नजर दूसरा मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने पर होगी। वहीं टीम इंडिया यह मैच जीतकर सीरीज को 1-1 से बराबर करना चाहेगी।

अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरा मैच जीत जाती है तो, यह उसकी टीम इंडिया के घर में लगातार दूसरी वनडे सीरीज जीत होगी। पिछली बार भारत में दोनों टीमों के बीच 2019 में वनडे सीरीज खेली गई थी। तब ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 3-2 से वनडे सीरीज जीती थी।

हेड टू हेड –
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 138 वनडे मैच खेले गए हैं। जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 78 और भारत ने 50 मैच जीते हैं। वहीं 10 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला था। दोनों टीमों के बीच भारत के घरेलू मैदान पर अब तक 62 मैच हुए हैं। जिसमें से ऑस्ट्रेलिया 30 और भारत 27 मैच जीती। 5 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला था।

दोनों टीमें –

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मार्नश लबुशाने, स्टीव स्मिथ, एश्टन टर्नर, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, एडम जम्पा।

loading...
loading...

Check Also

आंद्रे रसेल की आंखों से हंसते-हंसते निकले आंसू, VIDEO देख आपकी भी हंसी छूट जाएगी

कोलकाता नाइट राइडर्स अपना पिछला मुकाबला जरूर हार गई थी, लेकिन उस मैच के बाद ...